Home फीचर अब खाली लोकसभा सीटों पर नहीं होंगे उपचुनाव!

अब खाली लोकसभा सीटों पर नहीं होंगे उपचुनाव!

0 39 views
Rate this post

नई दिल्ली

पिछले हफ्ते 4 लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुए। माना जा रहा है कि यह मौजूदा लोकसभा के दौरान अंतिम उपचुनाव था। हालांकि, अभी देश में 8 लोकसभा सीटें खाली हैं। ऐसे में कर्नाटक में खाली की गईं 3 लोकसभा सीटें और आंध्र प्रदेश में खाली हो रहीं 5 सीटों पर उपचुनाव नहीं होंगे। नियम कहता है कि अगर लोकसभा की सीटें मौजूदा टर्म से एक साल से कम समय में खाली होती हैं तो वहां उपचुनाव नहीं होगा। हालांकि, वाईएसआर कांग्रेस ने लोकसभा से त्यागपत्र अप्रैल महीने में ही दे दिया था, लेकिन तब उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया। ऐसे में अगर अब उनका इस्तीफा स्वीकार भी होता है तो फिलहाल उपचुनाव नहीं होंगे।

सूत्रों के अनुसार, अब लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन वाईएसआर कांग्रेस के 5 सांसदों के इस्तीफे मंजूर कर सकती है। आंध्र प्रदेश की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस के इन पांच सांसदों ने राज्य को विशेष दर्जा नहीं देने के केंद्र के फैसले का विरोध करते हुए इस्तीफा दे दिया था। इसी तरह कर्नाटक में 15 मई को ही चुनाव परिणाम के दिन बीजेपी के येदियुरप्पा समेत दो सांसदों ने अपना इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उनका इस्तीफा 21 मई को स्वीकार हुआ।

संविधान विशेषज्ञ पीडीटी आचारी के अनुसार, जिस दिन लोकसभा के गठन की अधिसूचना जारी होती है, उसके एक साल के अंदर उपचुनाव नहीं कराया जाता है। मौजूदा लोकसभा परिणाम 16 मई को घोषित हो गया था। जाहिर है कि इन सभी 8 सांसदों का त्यागपत्र 19 मई के बाद ही स्वीकार किया गया है। लेकिन तकनीकी तौर पर कर्नाटक में चुनाव की जरूरत हो सकती है, क्योंकि लोकसभा का गठन आधिकारिक तौर पर 3 जून को हुआ था। लेकिन चुनाव आयोग संभवत: इन सीटों पर उपचुनाव को टाल भी सकता है। अभी जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट भी खाली है, लेकिन वहां की अधिसूचना जारी हो चुकी है। वहां पिछले साल ही चुनाव होने थे, लेकिन अशांति के कारण चुनाव टाल दिया गया था।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....