Home फीचर अब सड़क हादसे पर 10 गुना अधिक मिलेगा मुआवजा

अब सड़क हादसे पर 10 गुना अधिक मिलेगा मुआवजा

0 43 views
Rate this post

नई दिल्ली

सरकार ने सड़क हादसे के पीड़ितों को दिए जाने वाले न्यूनतम मुआवजे की राशि को 10 गुना बढ़ाने का फैसला किया है। यानी अब घटना में मारे गए लोगों के परिजनों, घायलों, स्थायी रूप से विक्लांग तथा मामूली चोटिल लोगों को 10 गुना अधिक मुआवजा मिल पाएगा। 24 साल बाद मुआवजा राशि में वृद्धि का फैसला करते हुए ट्रांसपॉर्ट मिनिस्ट्री ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा मुआवजे के लिए केस को मोटर ऐक्सिडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल के सामने ले जाने का विकल्प दिया है।

नया नियम जल्द लागू हो जाएगा। इसके मुताबिक, घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, तथा विक्लांगता के लिए 50,000 से 5 लाख रुपये तय किए गए हैं। इसमें हर साल 5 प्रतिशत की वृद्धि का भी प्रावधान होगा। दरअसल, यह प्रावधान पीड़ितों को त्वरित राहत देने के लिए किया गया है। बता दें कि देश में हर साल 1.5 लाख लोग सड़क हादसे में मारे जाते हैं जबकि 5 लाख से अधिक लोग घायल होते हैं।

मुआवजे की राशि में मोटर मालिक के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम में बढ़ोतरी भी शामिल है। मौजूदा समय में मोटर वीइकल्स ऐक्ट में मौत पर 50,000 रुपये और स्थायी विक्लांगता के लिए 25 रुपये दिए जाते हैं। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्ट्री ने मुआवजा तय करने के लिए मोटर वाहन ऐक्ट के शेड्यूल-2 के तहत 2011-12 से लेकर 2015-16 के बीच मौत पर औसतन जितनी राशि क्लेम के रूप में दी गई , उस पर विचार किया था। इस दौरान जिस दौरान 3 लाख से 4.9 लाख रुपये पीड़ित परिवार को दिए गए थे। एक अधिकारी ने बताया, ‘ज्यादातर मामलों में मुकदमे को घटाने के लिए यह फैसला किया गया है। जो अत्य़धिक मुआवजा चाहते हैं, वे कानूनी रास्ता अपना सकते हैं, जिसमें टाइम लगता है।’

दोस्तों के साथ शेयर करे.....