Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका: जब मिसाइल अटैक के गलत अलर्ट से उड़े होश

अमेरिका: जब मिसाइल अटैक के गलत अलर्ट से उड़े होश

0 28 views
Rate this post

हवाई

अमेरिका के हवाई राज्य में मिसाइल हमले के अलर्ट ने अफरातफरी का माहौल बना दिया। हालांकि बाद में पता चला कि यह अलर्ट फेक था। राज्य प्रशासन जब तक मामला समझ पाता तब तक देर हो चुकी थी और लोग चेतावनी के गलत संदेश को असली हमला समझ सुरक्षित स्थानों की तलाश में भागने लगे। स्टेट गवर्नर ने माफी मांगते हुए कहा कि यह स्थिति एक कर्मचारी के गलत बटन दबाने से पैदा हुई। अमेरिका की उत्तर कोरिया से चल रही तनातनी के बीच मिसाइल हमले के अलर्ट को लोगों ने सच समझने में देर नहीं लगाई।

क्या था अलर्ट
हवाई के लोगों को मोबाइल पर मेसेज मिला जिसमें लिखा था, ‘हवाई में बलिस्टिक मिसाइल हमले का खतरा। जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पहुंचे। यह अभ्यास नहीं है।’ रेडियो और टीवी पर भी यही अलर्ट ब्रॉडकास्ट हुआ। उत्तर कोरिया के मिसाइल हमले की धमकियों के कारण हवाई को संवेदनशील मानते हुए अलर्ट सिस्टम तैयार किया गया था। दिसंबर में अमेरिका ने परमाणु हमले के साइरन की टेस्टिंग भी की थी। ऐसा शीत युद्ध के खत्म होने के बाद पहली बार हुआ था।
प्रशासन ने मांगी माफी

गलत बटन
गवर्नर ने बताया कि यह मानवीय गलती है। स्टेट इमर्जेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (EMA) द्वारा यह गलती किसी शिफ्ट के बदले जाने के दौरान हुई है। उन्होंने बताया, ‘शिफ्ट चेंज के दौरान एक प्रक्रिया के तहत सभी सिस्टम को चेक किया जाता है। इसी दौरान किसी कर्मचारी ने गलट बटन दबा दी।’

38 मिनट्स की अफरातफरी
अलर्ट मिलते ही हवाई में रहने वाले और वहां छुट्टियां मनाने गए लोगों में अफरातफरी मच गई। सोशल मीडिया पर कई विडियो सामने आए जिसमें यूनिवर्सिटी में छात्रों को शेल्टर के लिए भागते देखा जा सकता है। एक निवासी ने बताया कि वह अपने बच्चों और पत्नी को लेकर बाथरूम में छिप गए, उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या करें। उनका कहना है कि ऐसी गलतियां करना आसान नहीं है।

उत्तर कोरिया का निशाना
उत्तर कोरिया का मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम अमेरिका के लिए एक खतरे के रूप में सामने आया है। हवाई अमेरिका का ऐसा राज्य है जो उत्तर कोरिया के सबसे पास है। सितंबर में उत्तर कोरिया ने छठा न्यूक्लियर टेस्ट किया था। पिछले महीने स्टार ऐडवर्टाइजर ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि उत्तर कोरिया से दागा गया मिसाइल हवाई द्वीपों में 20 मिनट में पहुंच सकता है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....