Home भोपाल/ म.प्र आरएसएस चीफ भागवत का सबक, बोले- गरीबों को मकर संक्रांति पर दें...

आरएसएस चीफ भागवत का सबक, बोले- गरीबों को मकर संक्रांति पर दें बधाई

0 24 views
Rate this post

भोपाल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने अब अपने स्वयंसेवकों से कहा है कि वे अपने काम करने वालों के घर जाकर उन्हें मकर संक्रांति की बधाई दें। संघ प्रमुख के मुताबिक, सिर्फ अच्छी बात करने से काम नहीं चलेगा। जैसा बोलते हैं, वैसा लागू भी करना पड़ेगा।

भागवत के इस सुझाव के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह ऐलान किया है कि वह मकर संक्रांति पर पत्नी के साथ गरीबों के घर जाकर तिल और गुड़ भेंट करेंगे। बता दें कि संघ प्रमुख इस समय मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। वह संघ की बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं। यह बैठक विदिशा में चल रही है। संघ प्रमुख मंगलवार को विदिशा में मध्य प्रदेश की एकात्म यात्रा में भी शामिल हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी मौजूद थे।

जानिए किसे देनी है बधाई?
संघ प्रमुख ने दलित-सवर्ण संघर्ष का कोई जिक्र नही किया लेकिन उन्होंने वहां मौजूद लोगों से कहा कि इस मकर संक्रांति पर आप उन लोगों के घर जाकर शुभकामनाएं दें जिनसे आप काम कराते हैं जैसे कि जो आपके कपड़े धोते हैं, जो आपके जूते सिलते हैं, जो आपके बाल काटते हैं। ऐसे सभी लोगों को शुभकामनाएं दीजिए। यह क्रम सभी त्योहारों पर जारी रहना चाहिए।

सीएम शिवराज ने किया ऐलान
समारोह में मौजूद शिवराज सिंह ने तुरंत यह ऐलान किया कि वह अपनी पत्नी के साथ ऐसे लोगों के घर जाएंगे और उन्हें तिल गुड़ के साथ शुभकामनाएं देंगे। संघ प्रमुख के इस सुझाव को संघ की उस मुहिम का हिस्सा माना जा रहा है जो वह पिछले साल से चला रहे हैं।

संघ प्रमुख का यह है सबक
बता दें कि उन्होंने बैतूल में हुए हिंदू संगम में भी इसी तरह की बात की थी। संघ प्रमुख ने कहा था कि धनी लोगों को गरीबों से जुड़े रहना चाहिए और उन्हें एहसास दिलाना चाहिए कि वे भी हमारे ही अंग हैं। भागवत 13 जनवरी तक मध्य प्रदेश में रहेंगे और मकर संक्रांति को वह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....