Home राष्ट्रीय इंडियन आर्मी को डोकलाम से लौटने का आदेश, एक महीने में पूरी...

इंडियन आर्मी को डोकलाम से लौटने का आदेश, एक महीने में पूरी होगी वापसी

0 32 views
Rate this post

नई दिल्ली

सिक्किम के डोकलाम एरिया में तैनात इंडियन आर्मी के अतिरिक्त सैनिकों को गुरुवार को वहां से वापस लौटने का आदेश दिया गया। सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया एक महीने में पूरी होगी। बता दें कि चीन के साथ डोकलाम विवाद इस साल 16 जून को शुरू हुआ था। 28 अगस्त को भारत-चीन अपने सैनिकों को वहां से हटाने पर सहमत हुए थे।

इंडियन आर्मी का ये कदम सिक्किम बॉर्डर के नाथु ला इलाके में डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के दौरे के बाद सामने आया है। सीतारमण ने 8 अक्टूबर को नाथु ला पोस्ट का दौरा किया था। वहां उन्होंने चीनी सैनिकों से मुलाकात की थी और उन्हें भारतीय परंपरा में नमस्ते करना भी सिखाया था।

इंडियन मिनिस्टर के दौरे और इस पहल की चीनी मीडिया में काफी तारीफ हुई थी। इसके बाद चीन की फॉरेन मिनिस्ट्री ने कहा था कि हम बॉर्डर पर भारत के साथ शांति के लिए तैयार हैं।

डिप्लोमैटिक लेवल पर 38 मीटिंग्स के बाद निकला था डोकलाम का हल
16 जून को शुरू हुए डोकलाम विवाद का हल 28 अगस्त को सामने आया था। दोनों देशों के बीच डिप्लोमैटिक लेवल पर 38 मीटिंग्स के बाद भारत-चीन के बीच जवानों का ‘डिसइंगेजमेंट’ करने पर रजामंदी बनी थी। चीन ने बॉर्डर से सड़क बनाने के इक्विपमेंट और बुलडोजर्स हटाने और भारत ने वहां से अपने सैनिकों को हटाने पर सहमति जताई थी।

चीन के सड़क बनाने पर शुरू हुआ था विवाद
चीन सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में सड़क बना रहा था। यह घटना 16 जून को सामने आई थी। भारत ने विरोध जताया तो चीन ने घुसपैठ कर दी थी। चीन ने भारत के दो बंकर तोड़ दिए थे। डोकलाम के पठार में ही चीन, सिक्किम और भूटान की सीमाएं मिलती हैं। भूटान और चीन इस इलाके पर दावा करते हैं। भारत भूटान का साथ देता है। भारत में यह इलाका डोकलाम और चीन में डोंगलोंग कहलाता है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....