Home भेल न्यूज़ इस बार भेल टाउनशिप की सुरक्षा का ठेका होगा 12 करोड़ का

इस बार भेल टाउनशिप की सुरक्षा का ठेका होगा 12 करोड़ का

0 327 views
Rate this post

भोपाल

भेल टाउनशिप की सुरक्षा के नाम पर इसी माह 12 करोड़ का ठेका होने की संभावना है। जबकि पिछले दो साल से यह ठेका करीब साढ़े आठ करोड़ का था। इससे भेल टाउनशिप की सुरक्षा सुचारू रूप से हो या न हो लेकिन भेल को इस साल होने वाले ठेके में भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

सूत्रों केे मुताबिक टाउनशिप की सुरक्षा के नाम पर हर दो साल में ठेका होता है। इसमें डायरेक्टर जनरल रि-सेटलेमेंट (डीजीआर) की गाईड लाईन के मुताबिक सुरक्षा के नाम पर एक्स मिलेट्री मेन को नौकरी पर रखा जाता है। यह ठेका पिछले आठ साल से दिया जा रहा है। इस पर करीब साढ़े आठ करोड़ का खर्च आता है। करीब 191 एक्स मिलेट्री मेन को टाउनशिप की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

पहले प्रति व्यक्ति एक्स मिलेट्री मेन को कलेक्टर दर पर 18000 से 20000 तक का वेतन दिया जाता है। नये पे रिवीजन के बाद करीब 60 फीसदी वेतन में बढ़ोतरी होने की खबर है। इससे भेल पर आर्थिक संकट के चलते आर्थिक बोझ बढऩे से इंकार नहीं किया जा सकता, इस हिसाब से साढ़े बारह करोड़ से ज्यादा का बोझ भेल को उठाना पड़ेगा। सूत्र बताते है कि डीजीआर की गाईड लाईन के मुताबिक सिक्यूरिटी सर्विस ऐजेन्सियों को यह काम सौंपा जाता है। इधर भेल प्रबंधन गंभीरता से विचार कर रहा है कि इस मामले को कैसे निपटाया जाये।

कयास लगाये जा रहे है कि प्रबंधन नये ठेके के पूर्व या तो एक्स मिलेट्री मेनों की संख्या कम कर सकता है या फिर इनकी जगह कुछ नये प्रायवेट सिक्यूरिटी गार्डो की भर्ती की जा सकती है। सब मिलाकर भेल प्रबंधन इसको लेकर काफी परेशानी में बताया जा रहा है। भेल प्रवक्ता का कहना है कि पूरा मामला डीजीआर से जुड़ा हुआ है इस संबंध में कुछ नहीं कह सकते।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....