Home राज्य उत्तर प्रदेश: ट्रेन की बोगी को बनाया मैटरनिटी वॉर्ड

उत्तर प्रदेश: ट्रेन की बोगी को बनाया मैटरनिटी वॉर्ड

0 26 views
Rate this post

सीतापुर

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में एक अनूठी घटना देखने को मिली है। यहां एक ट्रेन की बोगी को मैटरनिटी वॉर्ड बना दिया गया। दरअसल मंगलवार को ट्रेन में सवार एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा हुई, मौके पर मौजूद राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) अधिकारियों ने तत्परता दिखाई और ट्रेन के उसी कोच को मैटरनिटी वॉर्ड की तरह इस्तेमाल किया। गर्भवती महिला ने सफलतापूर्वक एक बेटे को जन्म दिया।

जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर के चौरीचौरा की 30 वर्षीय सुमन देवी अपने पति के साथ जननायक एक्सप्रेस से यात्रा कर रही थीं। वह जमुनानगर से देवरिया जा रही थीं। इसी दौरान जब ट्रेन सीतापुर पहुंची तो सुमन को प्रसव पीड़ा हुई और उनकी हालत बिगड़ने लगी। उनके पति ने सीतापुर जीआरपी से स्टेशन ऑफिसर सुरेश यादव को मामले की जानकारी दी। खबर मिलते हुए एसओ सुरेश यादव एक डॉक्टर और लेडी कॉन्स्टेबल के साथ मौके पर पहुंचे। सुमन देवी अपने पति के साथ जननायक एक्सप्रेस से यात्रा कर रही थीं।

सुमन की हालत को देखते हुए सुरेश यादव ने तुरंत उसी कोच के अंदर ही डिलिवरी किए जाने की व्यवस्था की। महिला यात्रियों की मदद से डिलिवरी भी नॉर्मल हुई और सुमन ने एक बेटे को जन्म दिया। इस सबके बीच ऐम्बुलेंस भी आ गई और सुमन को सीतापुर जिला अस्पताल ले जाया गया। एसओ सुरेश ने बताया कि ट्रेन एक घंटे लेट भी हो गई लेकिन अच्छी खबर है कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....