Home भेल न्यूज़ औद्योगिक क्षेत्र में बेखौफ चल रहे हैं रासायनिक कारखाना

औद्योगिक क्षेत्र में बेखौफ चल रहे हैं रासायनिक कारखाना

0 118 views
Rate this post

प्रदूषण से लोग परेशान, बोर्ड नहीं देता ध्यान

भोपाल

भेल के गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में कई जहरीले कारखाने बेखौफ चल रहे हैं। प्रदूषण के कारण लोग काफी परेशान हैं। इसकी शिकायत जिला उद्योग केन्द्र व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से लेकर मंत्री और मुख्यमंत्री तक की गई, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। नतीजा कुछ कारखाने के मजदूर इस प्रदूषण से परेशान है।

जानकारी के मुताबिक औद्योगिक क्षेत्र में अति संवेदनशील रसायन इंडस्ट्री सालों से चल रही हंै जहां इन फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूर खुद प्रदूषण से परेशान हैं वहीं आसपास की फैक्ट्रियों के मालिक भी परेशान हैं। जानकारी के मुताबिक गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र की ए सेक्टर स्थित एक फैक्ट्री में गुटका बनाया जा रहा है। इससे आसपास की फैक्ट्रियों के मजदूरों को कई तरह के रोगों का खतरा पैदा हो गया है। साथ ही यदि पास में लगी हुई अन्य फैक्ट्रियों की हालत देखी जाए तो प्रदूषण की कहानी वह खुद बयां कर रही हंै।

इससे परेशान एक फैक्ट्री के कई मजदूर पलायन कर चुके हैं। एक फैक्ट्री के संचालक की मानें तो उन्होंने तमाम जगहों पर इस प्रदूषण को लेकर शिकायत भेजी है। उनका कहना है कि सरकार के आला अफसर प्रदूषण के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। छह साल से चल रही एक फैक्टी के बदबू से आस-पास के लोग काफी परेशान हैं। उनका कहना है कि इतना खतरनाक काम करने वाली उक्त फैक्ट्री को जिला उद्योग केन्द्र ने औद्योगिक क्षेत्र में व्यापार करने की परमीशन कैसे दी।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शिकायत करने के बाद भी क्यों कार्रवाई नहीं कर रहा है। साफ जाहिर है कि या तो यह फैक्ट्री बिना परमीशन के चल रही थी या इसमें सरकारी विभाग की मिलीभगत की आशंका है। औद्योगिक क्षेत्र में इस तरह की एक नहीं कई कारखाने प्रदूषण फैला रहे हैं,। डीडीटी बनाने के नाम पर कई खतरनाक जहरीले कारखाने आज भी चल रहे है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....