Home राज्य कर्नाटक चुनाव: 111 के ‘महागुरु’ ने डाला वोट, मिले थे शाह-राहुल

कर्नाटक चुनाव: 111 के ‘महागुरु’ ने डाला वोट, मिले थे शाह-राहुल

0 27 views
Rate this post

बेंगलुरु

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को सूबे की जनता समेत तमाम हस्तियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस बीच प्रसिद्ध सिद्धगंगा मठ के प्रमुख 111 वर्षीय स्वामी शिवकुमार भी वोट डालने पहुंचे। स्वामी शिवकुमार ने अपना वोट तुमकुर सिद्धगंगा मठ के बूथ पर डाला।

आपको बता दें कि कर्नाटक की राजनीति में सिद्धगंगा मठ का काफी महत्व है। चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के शीर्ष नेता मठ में स्वामी शिवकुमार से मुलाकात करने पहुंचे थे। अमित शाह से लेकर राहुल गांधी तक सभी ने स्वामी से मुलाकात की और चुनाव में जीत के लिए उनका आशीर्वाद लिया था।

दरअसल, सिद्धगंगा मठ के अनुयायी लिंगायत समुदाय से आते हैं, जो प्रदेश के सबसे बड़े वोटबैंक में से एक हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में लिंगायत समुदाय की आबादी 17 फीसदी है और प्रदेश की 100 से ज्यादा सीटों पर इनका सीधा प्रभाव है। बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बी.एस. येदियुरप्पा भी लिंगायत समुदाय से ही आते हैं।

सामान्य तौर पर लिंगायत समुदाय के लोग बीजेपी का समर्थन करते हैं, लेकिन 2013 के विधानसभा चुनाव में यह लोग बीजेपी से नाराज हो गए थे। वहीं, इस बार सीएम सिद्धारमैया ने लिंगायतों को अलग अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा देने का वादा कर एक बड़ा दांव भी चल दिया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार लिंगायत समुदाय किसका समर्थन करता है?

दोस्तों के साथ शेयर करे.....