Home राज्य कर्नाटक: प्रचार थमा, 223 सीटों पर 12 को वोटिंग

कर्नाटक: प्रचार थमा, 223 सीटों पर 12 को वोटिंग

0 22 views
Rate this post

बेंगलुरु

कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार का बिगुल गुरुवार शाम पांच बजे थम गया। कर्नाटक विधानसभा की 223 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा। एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव रद्द हुआ है। वहीं, मतगणना 15 मई को होगी।

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सत्‍तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने जीत के लिए पूरा दमखम लगा दिया और एक-दूसरे के वोट बैंक को साधने की कोशिश की। बीजेपी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने धुआंधार रैलियां और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगाए। दोनों पार्टियों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं। हालांकि ऑपिनियन पोल्स में त्रिशंकु विधानसभा के आसार जताए गए हैं।

बता दें कि कर्नाटक असेंबली में 224 सीटें हैं। इस समय राज्य में कांग्रेस की सरकार है और वह अपने इस आखिरी बड़े राज्य में सत्ता बरकरार रखना चाहेगी। उधर, बीजेपी मोदी मैजिक के सहारे सत्ता हथियाने की कोशिश में जुटी है। हाल ही में पूर्वोत्तर में विजय पताका लहरानेवाली बीजेपी के लिए भी यह चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल है। यही वजह है कि चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी सभाएं करनी शुरू कर दी थीं। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी है।

कर्नाटक में सीटों का गणित
कुल 224 सीटों में से सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 113 सीटों का है। वर्तमान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं। कर्नाटक असेंबली का कार्यकाल मई 2018 में समाप्त हो रहा है।

56 हजार पोलिंग स्टेशन
कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख वोटर हैं। निर्वाचन आयोग ने राज्य में 97 फीसदी फोटो पहचान पत्र जारी किए हैं। चुनाव में 56 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। महिलाओं और दिव्यांगों के लिए मतदान का विशेष इंतजाम है। सभी पोलिंग स्टेशनों पर EVM के साथ VVPAT का भी इस्तेमाल होगा। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

अंतिन दिन जमकर चले जुबानी तीर
चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सबसे पहले पीएम मोदी ने कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के SC/ST/OBC और स्‍लम कार्यकर्ताओं के साथ नमो ऐप के जरिए संवाद के दौरान कांग्रेस पर हमला बोला। इसके बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक संवाददाता सम्‍मेलन कर मोदी के हमले का जवाब दिया। साथ ही हिंदुत्‍व को लेकर बीजेपी पर हमला बोला।

राहुल के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की और राहुल के साथ-साथ सूबे की सिद्धारमैया सरकार पर जमकर निशाना साधा। शाह ने दावा किया कि बीजेपी अकेले दम पर 130 से ज्यादा सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाएगी। शाह ने यह भी दोहराया कि सिद्धारमैया दोनों सीट चामुंडेश्वरी और बादामी से चुनाव हार जाएंगे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....