Home राजनीति कांग्रेस ने पूछा, गुजरात में तारीखों का ऐलान क्यों नहीं

कांग्रेस ने पूछा, गुजरात में तारीखों का ऐलान क्यों नहीं

0 31 views
Rate this post

नई दिल्ली

चुनाव आयोग ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव के डेट की घोषणा नहीं की। हिमाचल के साथ गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होने पर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर किया जा रहा है क्योंकि पीएम 16 अक्टूबर को गुजरात जाने वाले हैं। हालांकि चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि गुजरात चुनाव के डेट का ऐलान नहीं होने का पीएम के दौरे से कोई मतलब नहीं है।

आयोग के सूत्रों के अनुसार वहां अगले हफ्ते डेट की घोषणा होगी। लेकिन आयोग ने यह साफ कर दिया कि गुजरात में भी वोटों की गिनती 18 दिसंबर को ही होगी। गुजरात में चुनाव के डेट की नहीं घोषणा करने पर आयोग ने सफाई दी। चुनाव आयोग ने इस बारे में उठे सवाल पर कहा कि ऐसा नियम सम्मत किया गया है।

पीएम मोदी 16 अक्तूबर को गुजरात जा रहे हैं और वह नई योजनाओं का शिलान्यास कर सकते हैं। क्या पीएम मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर राज्य में चुनाव के डेट की घोषणा नहीं गयी, इस मसले मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि इसका पीएम के दौरे से कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने भी कहा कि लंबे दिनों तक आचार संहिता किसी एक राज्य में लागू न रहे। चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव डेट अभी नहीं घोषित करने के सवाल पर यह भी तर्क दिया कि राज्य सरकार ने वहां बाढ़ पीड़ितों को सहायता देने के लिए कुछ वक्त मांगा था। हालांकि अब तक की परंपरा के अनुसार कम अंतराल पर होने वाले चुनाव के डेट की घोषणा एक ही दिन घोषित होती थी।

आयोग ने यह भी साफ किया कि हिमाचल प्रदेश के वोटों की गिनती गुजरात की गिनती के साथ ही होगी। मतलब गुजरात में भी 18 दिसंबर से पहले चुनाव समाप्त हो जाएगा। अब इस मुद्द पर राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने ऐसा प्रधानमंत्री के कहने पर किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चूंकि पीएम 16 अक्टूबर को वहां जा रहे हैं और अगर चुनाव डेट घोषित हो जाते तो फिर आचार संहिता लागू हो जाता। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इस मसले पर देश को जवाब दिए जाने की जरूरत है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....