Home खेल किदांबी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर वन पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी

किदांबी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर वन पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी

0 43 views
Rate this post

नई दिल्ली

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत का दुनिया के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। गुरुवार को ताजा रैंकिंग में श्रीकांत डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन को पछाड़कर दुनिया के पहले नंबर के खिलाड़ी बने। पिछले साल चोट के कारण श्रीकांत यह मुकाम हासिल करने से चूक गए थे।श्रीकांत 76895 अंकों के साथ रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए। वर्ल्ड चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन 75470 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं। तीसरे पायदान पर कोरिया के सोन वेन हू 74670 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

महिला रैंकिंग में भारत की पीवी सिंधु 78824 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। वहीं चीनी ताइपे की ताइ जू इंग 90259 अंकों के साथ चोटी पर हैं।इस साल फरवरी में श्रीकांत को टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड (TOISA) में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर से नवाजा गया था। श्रीकांत आधुनिक युग में इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी हैं। महिलाओं के वर्ग में साइना नेहवाल मार्च 2015 में दुनिया की पहले नंबर की खिलाड़ी बन चुकी हैं।

श्रीकांत ने वर्ष 2017 में चार सुपर सीरीज खिताब जीते। उन्होंने इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, फ्रैंच ओपन के खिताब अपने नाम किया। उनसे पहले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही यह मुकाम हासिल कर पाए थे। 2 नवंबर 2017 को वह दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी भी बने थे। कंप्यूराइज्ड रैंकिंग सिस्टम लागू होने से पहले भारत के दिग्गज बैडमिंटन प्लेयर प्रकाश पादुकोण ने 1980 में चोटी के तीन टूर्नमेंट जीतकर पहले नंबर के खिलाड़ी बने थे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....