Home राज्य कौन है ये RSS का सिख स्वयंसेवक जिसने प्रणब मुखर्जी के साथ...

कौन है ये RSS का सिख स्वयंसेवक जिसने प्रणब मुखर्जी के साथ शेयर किया स्टेज

0 28 views
Rate this post

नागपुर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जब आरएसएस के मुख्यालय में भाषण दे रहे थे, तो लाखों लोगों की नज़र टीवी पर टिकी थी. इन सबके बीच मंच पर एक सिख आरएसएस स्वयंसेवक की मौजूदगी ने सबका ध्यान खींचा. इस शख्स का नाम है सरदार गजेंद्र सिंह, जो उत्तराखंड के प्रांतीय संघचालक सर्व शिक्षा वर्ग के सर्वाधिकारी हैं.

सर्वाधिकारी के रूप में वह नागपुर में तृतीय वर्ष समारोह में सरसंघचालक मोहन भागवत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. भागवत और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ मंच पर उनकी उपस्थिति बहुत खास है, लेकिन सिख स्वयंसेवक ने कहा, “यह संघ के समावेशी चरित्र का हिस्सा है और साथ ही साथ एक खास पल भी.”

गजेंद्र सिंह नैनीताल हाईकोर्ट में अतिरिक्त वकील हैं और दशकों से संघ से जुड़े हुए हैं. जिला, विभाग और सह-संचालक प्रांत में भी उन्होंने सेवा की. प्रांत संघचालक बनने से पहले वह राष्ट्रीय सिख संगत के राष्ट्रीय महासचिव थे.

संघ में बौद्धिक, सेवा, स्वास्थ्य और शारीरिक विकास जैसे कई विभाग हैं. शारीरिक गतिविधि में उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा है. वह परेड और व्यायाम करने के लिए जाने जाते हैं, उनके सिख सहयोगियों ने शारीरिक विकास में उनके काम के लिए उन पर भरोसा किया.

संघ में सिखों को शामिल करने के बारे में बात करते हुए राष्ट्रीय सिख संगत के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीएस गिल ने कहा, “संघ ने हमेशा सिखों को संगठन का हिस्सा माना है. हमने गुरु गोबिंद सिंह जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किए हैं और अब गुरु नानक की 550वीं जयंती की तैयारी कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे गुरु नानक और उनके आदर्शों के बारे में भी बात की है. “

दोस्तों के साथ शेयर करे.....