Home खेल गब्बर से कम नहीं मुरली, बनाया स्पेशल रेकॉर्ड

गब्बर से कम नहीं मुरली, बनाया स्पेशल रेकॉर्ड

0 19 views
Rate this post

नई दिल्ली

भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे ऐतिहासिक टेस्ट मुकाबले का पहला दिन पूरी तरह भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। पहले ही सेशन में जहां शिखर धवन ने तूफानी बैटिंग करते हुए शतक लगाया, वहीं तीसरे सेशन में मुरली विजय ने भी शतक लगा दिया। इन दोनों की जोरदार बैटिंग की वजह से ही भारत का स्कोर आसानी से 300 रनों के पार पहुंच गया। भारतीय ओपनरों ने अनुभवहीन अफगान बोलरों को जमकर छकाया और मनचाहे ढंग से शॉट्स लगाकर रन जुटाए।

मुरली विजय की पहली इनिंग में 12वीं सेंचुरी
शिखर ने जब शतक लगाया तो लगा वह अकेले सारा मजा लूट ले जाएंगे, लेकिन मुरली विजय ने धीमी शुरुआत के बाद रफ्तार पकड़ ली और करियर का 12वां शतक जड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड रेकॉर्ड भी कायम कर दिया। पहली इनिंग में सबसे अधिक सेंचुरी (बिना दूसरी इनिंग में सेंचुरी लगाए) लगाने का वर्ल्ड रेकॉर्ड अब मुरली विजय के नाम है।

उन्होंने टेस्ट करियर में कुल 12 सेंचुरी लगाई है और रोचक बात यह है कि यह सभी पहली इनिंग में ही लगी हैं। दूसरी इनिंग में उनका बेस्ट स्कोर 99 है, जो 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में बनाया था।इससे पहले यह रेकॉर्ड मुरली विजय के अलावा इंग्लैंड के टॉम ग्रेवेंसी और साउथ अफ्रीका अश्वेल प्रिंस के नाम संयुक्त रूप से दर्ज था। इन सभी ने 11-11 सेंचुरी लगाए थे। वेस्ट इंडीज के फ्रैंक वॉरेल और इंग्लैंड के रॉबिन स्मिथ के नाम 9-9 सेंचुरी दर्ज है। ये दोनों तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बिल पॉन्सफोर्ड, साउथ अफ्रीका के ग्रीम पोलाक और इंग्लैंड के पीटर परफिट के नाम 7-7 सेंचुरी है।

शिखर के नाम यह रेकॉर्ड
धवन ने इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच के शुरू में ही नया इतिहास रचा। वह किसी टेस्ट मैच के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। विश्व स्तर पर उनसे पहले सर डॉन ब्रैडमैन, विक्टर ट्रंपर, चार्ली मार्कटनी, माजिद खान और डेविड वॉर्नर ही यह कारनामा कर पाए थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने राशिद खान पर कवर ड्राइव से चौका जड़कर अपना 7वां टेस्ट शतक पूरा किया। अपने शतक के लिए धवन ने 87 गेंदों का सामना किया और 18 चौके व 3 छक्के लगाए।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....