Home फीचर गुजरात में कौन? जानें क्या कहता है ‘महापोल’

गुजरात में कौन? जानें क्या कहता है ‘महापोल’

0 61 views
Rate this post

नई दिल्ली

गुजरात चुनाव के महासमर में कौन सी पार्टी विजयी होगी यह तो 18 दिसंबर को ही पता लगेगा लेकिन इससे पहले आए सभी 4 ऑपिनियन पोल्स अलग-अलग कहानी ही बता रहे हैं। किसी पोल में बीजेपी के बड़े अंतर से जीतने की संभावना बताई है तो किसी में बीजेपी बेहद कम अंतर से जीत रही है। हालांकि, यह साफ है कि इस बार कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर होने जा रही है। अगर इन चारों पोल्स का निचोड़ निकाला जाए तो भी राज्य में बीजेपी की ही सरकार बनती दिख रही है। औसत देखें तो बीजेपी 111 सीटों के साथ विजयी पार्टी होगी। आइए बताते हैं आपको इन 4 बड़े ऑपिनियन पोल्स का निष्कर्ष यानी महापोल क्या कहता है।

टाइम्स नाउ के सर्वे में कांटे की टक्कर
गुजरात चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए ही साख का सवाल बन गया है। टाइम्स नाउ के हालिया सर्वे में जहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच जीत का अंतर कम हुआ है। ताजा सर्वे के मुताबिक दोनों पार्टियों को 43% वोट मिलेंगे। 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 91 से 99 (+) और कांग्रेस 78 से 86 सीटें जीत सकती है। इसी चैनल के अगस्त में किए सर्वे में बीजेपी अच्छी बढ़त बनाए दिख रही थी। उसी एजेंसी द्वारा अगस्त में हुए सर्वे और हाल के सर्वे में उल्लेखनीय बदलाव दिख रहा है। अगस्त में किए गए सर्वे में बीजेपी 150 प्लस सीटें जीत रही थी जबकि कांग्रेस 30 प्लस सीटें। 2012 के चुनाव में भाजपा 115 सीटें जीत थी जबकि कांग्रेस 61 सीटें जीती थी।

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल में वोट शेयर लगभग बराबर
एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक वोट शेयर में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला बराबरी पर है। कांग्रेस को 43% और बीजेपी को भी 43% वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है। सीटों की बात करें तो यहां कांग्रेस के लिए थोड़ी उम्मीद जगी है। एबीपी न्यूज के फाइनल ऑपिनियन पोल में कांग्रेस को 82 और बीजेपी 95 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

टीवी 9 के सर्वे में बीजेपी को बढ़त
टीवी 9 के सर्वे में भी बीजेपी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। वोट शेयर पर नजर डालें तो बीजेपी को 47%, कांग्रेस को 42% और अन्य को 11% वोट शेयर मिल सकता है। टीवी 9 के सर्वे में बीजेपी आसानी से बहुमत का जादुई आंकड़ा पार करती नजर आ रही है। बीजेपी को 109, कांग्रेस को 73 सीटें मिलने का अनुमान है। यहां निर्दलीयों का खाता भी खुलता नजर नहीं आ रहा है।

सहारा-सीएनएक्स के सर्वे में भी बीजेपी ने मारी बाजी
सहारा-सीएनएक्स के ऑपिनियन पोल में भी बीजेपी की बड़ी जीत का अनुमान लगाया गया है। कांग्रेस को 41% और बीजेपी के खाते में 50% वोट शेयर आने का अनुमान है। इस वोट शेयर को सीटों में बदलें तो कांग्रेस को जहां सिर्फ 52 सीटें, वहीं बीजेपी को बहुमत से बहुत आगे 128 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

सभी पोल के आधार पर औसत आंकड़ा ऐसा रहेगा
सभी चार चैलनों के सर्वे में बीजेपी की ही फिर से सरकार बनने का अनुमान जताया जा रहा है। कांग्रेस की सत्ता में तो नहीं लेकिन राज्य में वापसी जरूर हो रही है। चारों चैनलों के आंकड़े के औसत के मुताबिक बीजेपी को 111, कांग्रेस को 69 और अन्य के खाते में दो सीटें जाने का अनुमान है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....