Home राष्ट्रीय गूगल डूडल में आज बच्चों के ‘भगवान’, खास बातें

गूगल डूडल में आज बच्चों के ‘भगवान’, खास बातें

0 19 views
Rate this post

नई दिल्ली

गूगल के होमपेज पर गुरुवार को एक खास डूडल दिया गया है। गूगल डूडल को अमेरिका की एनेस्थिसियॉलॉजिस्ट डॉक्टर वर्जीनिया ऐपगार के 109वे जन्मदिन के मौके पर बनाया गया है। वर्जीनिया ऐपगार को ‘ऐपगार स्कोर’ (Apgar Score) बनाने के लिए जाना जाता है। इसके जरिए नवजात शिशु के स्वास्थ्य का पता लगाया जाता है।

गूगल डूडल की बात करें तो एक ऐनिमेटेड गूगल में डॉक्टर वर्जीनिया को एक लेटर पैड और पेन पकड़े हुए दिखाया गया है, जिसमें वह डूडल में बने एक नवजात शिशु के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी नोट कर रही हैं। रंग-बिरंगा डूडल देखने में बहुत दिल छू लेने वाला है।

जानें डॉक्टर वर्जीनिया ऐपगार से जुड़ी कुछ बड़ी बातें
वर्जीनिया ऐपगार का जन्म 7 जून 1909 को हुआ था। उनका शुरुआती जीवन अमेरिका के न्यू जर्सी में बीता। उनका परिवार म्यूज़िक का शौकीन था। उनके परिवार में आईं कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते उनकी रुचि मेडिसिन और साइंस की तरफ हो गई। उन्होंने 1949 में सर्जरी में अपनी पढ़ाई पूरी की।

डॉक्टर वर्जीनिया प्रतिष्ठित कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिज़िशियंस एंड सर्जंस में प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला थां। यह उपलब्धि 1949 में उनके खाते में जुड़ी। डॉक्टर ऐपगार और उनके साथियों ने 1950 के दौरान अमेरिका में शिशु मृत्यु दर के बढ़ने के दौरान कई हजार नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया। 1960 तक, किसी बच्चे के पैदा होने के 24 घंटे के अंदर उसके स्वास्थ्य का पता लगाना बेहद आसान हो गया। 1972 में डॉक्टर वर्जीनिया ने ‘Is My Baby All Right?’ नाम से एक किताब लिखने में अपना योगदान दिया। इस किताब में

दोस्तों के साथ शेयर करे.....