Home कारपोरेट घट सकती है आपकी टेक होम सैलरी? मोदी सरकार कर रही तैयारी

घट सकती है आपकी टेक होम सैलरी? मोदी सरकार कर रही तैयारी

0 35 views
Rate this post

इस साल बजट में मोदी सरकार ने वेतनभोग‍ियों को टैक्स के मोर्चे पर कोई बड़ी राहत न दी. अब वह आपकी सैलरी में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रही है.केंद्र सरकार आपकी सैलरी के नियमों में बदलाव की तैयारी कर रही है. इसके लिए मजदूर कानून में बदलाव पर विचार चल रहा है. अगर ऐसा होता है तो आपकी सैलरी पर भी इसका असर देखने को मिलेगा.

दरअसल केंद्र सरकार ऐसा इंतजाम करने जा रही है, जिसके तहत कंपनियां आपकी बेसिक सैलरी कम न रख सकें. बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक सरकार बेसिक सैलरी को आपके वेतन का बड़ा हिस्सा बनाने की तैयारी कर रही है. हालांकि बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होने से आपकी टेक होम सैलरी कम हो जाएगी. क्योंकि बेसिक पे बढ़ने से प्रोव‍िडेंट फंड, इंश्योरेंस और ग्रेच्युटी में आपका योगदान बढ़ जाएगा.दूसरा बड़ा बदलाव जो इस फैसले से होगा, वह यह कि इससे आपकी टैक्स देनदारी भी बढ़ जाएगी.

खबर के मुताबिक सरकार का प्रस्ताव है कि हर व्यक्‍ति के वेतन में मिलने वाले हाउस रेंट, लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) समेत अन्य अलाउंस को बेसिक सैलरी का 50 फीसदी से ज्यादा नहीं रखा जा सकेगा.इसके ऊपर जो भी सैलरी इम्प्लॉयर देगा, वह बेसिक पे के तौर पर अंक‍ित होगी. इसी के आधार पर ही पीएफ कॉन्ट्रीब्यूशन, इंश्योरेंस और ग्रेच्युटी तय होगी. इस प्रस्ताव का जहां कुछ ट्रेड यूनियनों ने स्वागत किया है. वहीं, कुछ इंडस्ट्रीज ने इस प्रस्ताव का विरोध भी शुरू कर दिया है. उन्हें डर है क‍ि इससे उनकी जेब पर बोझ पड़ेगा. (सभी फोटो प्रतीकात्मक)

दोस्तों के साथ शेयर करे.....