Home फीचर छत्तीसगढ़: चुनाव से पहले ‘पत्थर आंदोलन’ से गरमाई सियासत

छत्तीसगढ़: चुनाव से पहले ‘पत्थर आंदोलन’ से गरमाई सियासत

0 39 views
Rate this post

रायपुर

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव शुरू होने में करीब छह महीने बचे हैं और पूरे प्रदेश में जनजातीय समुदाय का स्वशासन आंदोलन अपनी जड़ें तेजी से जमा रहा है। आदिवासी बहुल गांवों में ‘पत्थरगड़ी’ अभियान के नेताओं के खिलाफ बीजेपी सरकार की कार्रवाई के बाद इस आंदोलन ने और भी जोर पकड़ा है।

‘पत्थरगड़ी’ का शाब्दिक अर्थ पत्थर को रोपना है। हरे रंग में रंगे हुए पत्थर के बड़े पटों पर ग्राम सभा को सर्वोच्च घोषित किया गया है। सबसे ऊंची ग्राम सभा लिखे इन पत्थरों पर कहीं कहीं अशोक स्तंभ भी बना हुआ है। इसमें बिना इजाजत के ‘बाहरी’ लोगों को ग्राम सभा में नहीं आने देने की चेतावनी भी दी गई है।

कई जिलों में फैला अभियान
झारखंड में शुरू हुआ पत्थरगड़ा अभियान अब छत्तीसगढ़ के सरगुजा और जशपुर जिले में भी फैल गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अंदरुनी इलाकों में आदिवासी और जनजतीय नेताओं को पूरा समर्थन हासिल है। अब ‘जल, जंगल और जमीन’ की मांग को लेकर आदिवासी समुदाय भी तेजी के साथ इस आंदोलन से जुड़ रहे हैं। सत्तारुढ़ बीजेपी सावधानी के साथ इस मामले को डील कर रही है। सीएम रमन सिंह ने कहा, ‘आंदोलन लोकतांत्रिक प्रक्रिया में चलता रहे तब तक ठीक है, लेकिन अलोकतांत्रिक रुख अख्तियार करने पर सख्त ऐक्शन लिया जाएगा।’

पुलिस और प्रशासन ने इस आंदोलन से जुड़े नेताओं को गिरफ्तार किया। जनजातीय संगठन सर्व आदिवासी समाज ने नेताओं को रिहा नहीं करने पर 15 मई से जेल भरो आंदोलन शुरू करने का ऐलान किया है। समाज के महासचिव नवल मांडवी ने टीओआई से कहा, ‘पत्थरगड़ी आंदोलन को देशविरोधी करार दिए जाने की कोशिश की जा रही है। इसका मकसद केवल ग्राम सभा की ताकत और संविधान में आदिवासियों के अधिकारों का उल्लेख करना है।’

बीजेपी सरकार पर बरसी कांग्रेस
वहीं कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि यह आंदोलन बीजेपी सरकार की असफलता का नतीजा है। सरकार आदिवासी कानूनों को लागू करवा पाने में असमर्थ रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता विपक्ष टी.एस. सिंहदेव ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें इस मामले में रिपोर्ट भी सौंपी है। राहुल 17 मई को छत्तीसगढ़ के अपने दौरे के दौरान आदिवासी सम्मेलन को संबोधित भी कर सकते हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....