Home राज्य जम्‍मू-कश्‍मीर के कुपवाड़ा में सेना के गश्‍ती दल पर आतंकी हमला

जम्‍मू-कश्‍मीर के कुपवाड़ा में सेना के गश्‍ती दल पर आतंकी हमला

0 20 views
Rate this post

श्रीनगर

रमजान के पाक महीने में जम्‍मू-कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों ने एक बार फिर नापाक हरकत को अंजाम दिया। आतंकवादियों ने सेना के गश्‍ती दल पर हमला किया। सेना ने इलाके को घेर लिया है और आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। इस आतंकी हमले में अभी किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

बता दें, केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में रमजान के दौरान शांति बनाए रखने के लिए सीजफायर का जो फैसला किया था, उसका अबतक वैसा प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा जैसे की उम्मीद की जा रही थी। घाटी में आतंक संबंधी हिंसा की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, इतना ही नहीं पिछले कुछ दिनों की बात करें तो ये पहले के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं। मिले डेटा के मुताबिक, हिंसा की घटनाएं, आम लोगों का मारा जाना और सुरक्षा बल के जवानों का शहीद होना पिछले साल के इन्हीं दिनों के मुकाबले बढ़ गया है।

पिछले कुछ दिनों में तो आतंकियों ने तीन दर्जन से ज्यादा लोगों (पुलिस और सुरक्षा बल के जवान शामिल) की जान ली। साथ ही श्रीनगर में अलग-अलग जगहों पर 18 हैंड ग्रेनेड फेंके गए। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इनमें दो दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हो गए थे। इस साल जनवरी से अबतक 143 लोग जिसमें 37 आम नागरिक, 71 आतंकी मारे गए वहीं सुरक्षबल के 31 जवान शहीद हुए। 143 में से 3 दर्जन लोग सिर्फ रमजान में हुई सीजफायर के दौरान मारे गए हैं। वहीं, 40 नए कश्मीरी युवा जिहाद के नाम पर आतंकी संगठनों में शामिल हो गए।

महबूबा मुफ्ती ने की थी सीजफायर की गुजारिश
2017 की शुरुआत में घाटी में आतंकी घटनाओं के बढ़ने का हवाला देते हुए केंद्र सरकार ने वहां नए सिरे के आतंकियों की खोज का अभियान चलाया था। कहा जाता है कि ऐसा अभियान 15 साल बाद चलाया गया था। हालांकि, विपक्षी पार्टियों की बात सामने रखते हुए जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रमजान और अमरनाथ यात्रा के दौरान सीजफायर करने की गुजारिश की थी। फिर केंद्र सरकार ने कश्मीर में रमजान के महीने के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से सशर्त सीजफायर की घोषणा की थी।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....