Home फीचर डिफाल्टरों पर कसेगा शिकंजा, पीएफ का पैसा मिलेगा 10 दिन में

डिफाल्टरों पर कसेगा शिकंजा, पीएफ का पैसा मिलेगा 10 दिन में

0 53 views
Rate this post

भोपाल

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अब जल्दी ही ऐसे नियोक्ताओं पर शिकंजा कसेगा जो डिफाल्टर घोषित हो चुके हैं। सदस्यों को पीएफ एकाउंट का पैसा अब 20 के बजाय दस दिन में दिलाया जाएगा। विभाग जल्दी ही टोल फ्री नंबर और शिकायत पेटी के जरिए फीडबैक हासिल करेगा। पीएफ की खुफिया विंग भी डिफाल्टर नियोक्ताओं की जानकारी जुटा रही है।

यह जानकारी ईपीएफओ मप्र-छग के मुखिया एवं सेंट्रल एडीशनल कमिश्नर अभय रंजन ने दी। भोपाल में अपना नया दायित्व संभालने के बाद अभय रंजन ने पत्रकारों से चर्चा में अपनी प्राथमिकताएं समझाईं। उन्होंने बताया कि दोनों राज्यों में करीब 12 लाख 50 हजार सदस्य हैं, अगले साल तक इनकी संख्या में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी ऐसे संस्थान जो कर्मचारियों का अंशदान जमा नहीं करा रहे उनके बारे में गोपनीय सूचना दें। उनकी पहचान छिपा कर कार्रवाई की जाएगी। एक सवाल के जवाब में वह बोले कि वैसे हमारी अपनी खुफिया विंग भी है जो सूचनाएं एकत्र करती है।

दोनों राज्यों में 7 रीजनल और इतने ही जिला कार्यालय काम कर रहे हंै। बड़ी कंपनियों का झूठ पकड़ने के लिए कई स्तर से उनकी बैलेंस शीट की जांच करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि डिफाल्टर नियोक्ताओं को भी हमने तीन श्रेणियों में बांटा है। इस अवसर पर उन्होंने बढ़ी हुई पेंशन के मुद्दे पर भी ब्योरेवार जानकारी दी। पत्रकारवार्ता में क्षेत्रीय कमिश्नर संजय केसरी और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....