Home फीचर दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में भूकंप, मौसम भी बदला

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में भूकंप, मौसम भी बदला

Rate this post

नई दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार शाम दिल्ली-NCR में मौसम अचानक बदल गया, तभी करीब सवा चार बजे भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। USGS के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.2 थी और इससे अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान-पाकिस्तान का क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हुआ है।

भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान के इसकासिम से 36 किमी उत्तर पश्चिम में 111.9 किमी गहराई में था। हिमाचल के कुल्लू और शिमला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भी ये झटके महसूस किए हैं। भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

पाकिस्तान के इस्लामाबाद समेत कई शहरों में भी झटके महसूस किए गए हैं।वहीं, दिल्ली के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की बारिश भी हुई है। आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में पिछले 2 दिनों से धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चल रही हैं। इंडिपेंडेंट एजेंसी EMSC के मुताबिक करीब 16 करोड़ लोगों ने यह भूकंप महसूस किया है। सरकारी अधिकारियों ने बताया है कि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

बारिश और तूफान का अलर्ट
बुधवार को ही हरियाणा के भिवानी समेत कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़े। शाम में दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों सहित झज्जर, रोहतक, भिवानी, पलवल, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, खुर्जा, बावल, सोनीपत, बागपत, अलीगढ़, नोएडा, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर व आसपास के क्षेत्रो में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

राजस्थान के धौलपुर में फिर अंधड़, हरियाणा में भी तेज बारिश और ओले
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम ने करवट बदली है. पश्चिम दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बूंदा-बांदी शुरू हो गई है. हरियाणा के रोहतक और झज्जर समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई है. वहीं भिवानी समेत कई हिस्सों में बारिश के साथ ओले भी पड़ रहे हैं. दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में भी मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. अगले तीन घंटे में दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. फिलहाल आसमान में बादल छाए हुए हैं.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....