Home खेल निदहास ट्राई सीरीज के फाइनल में भारत, बांग्लादेश को 17 रनों से...

निदहास ट्राई सीरीज के फाइनल में भारत, बांग्लादेश को 17 रनों से हराया

0 79 views
Rate this post

कोलंबो

निदाहास टी-20 ट्रोफी के 5वें मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 17 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए रोहित (89) और रैना (47) की तूफानी पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकान पर 176 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम मुशफिकुर रहीम (नॉट आउट 72 रन) की जोरदार फिफ्टी के बावजूद 6 विकेट के नुकसान पर 159 रन बना सका। टूर्नमेंट का आखिरी लीग मैच 16 मार्च को बांग्लादेश और श्री लंका के बीच खेला जाएगा। विजेता टीम भारत से 18 मार्च को फाइनल खेलेगी।

सुंदर ने दिलाए भारत को विकेट
177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे 12 रनों के टीम स्कोर पर पहला झटका लगा। वॉशिंगटन सुंदर ने ओपनर लिटन दास (7) को दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप कराया। सुंदर ने ही भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सौम्य सरकार को सिर्फ 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। टीम का स्कोर अब 2 विकेट पर 35 रन हो गए।

तमीम के बाद महमूदुल्लाह लौटे सस्ते में
बांग्लादेश संभल पाता इससे पहले ही वॉशिंगटन ने तेजी से रन बना रहे तमीम इकबाल (27) को क्लीन बोल्ड किया। तमीम ने 19 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का लगाया। टीम स्कोर में अभी 21 रन और जुड़े थे कि कप्तान महमूदुल्लाह चहल को बड़ी हिट लगाने के चक्कर में लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 8 गेंदों में 2 चौके की मदद से 11 रन बनाए।

इसके बाद मुशफिकुर रहीम और सब्बीर रहमान ने 5वें विकेट के लिए 65 रन जोड़ते बांग्लदेश के फैंस में जीत की उम्मीद जगा दी, लेकिन ऐसा तब तक ही रहा, जब तक की यह जोड़ी मैदान पर थी। श्री लंका के खिलाफ 4 विकेट लेने वाले शार्दुल ने सब्बीर रहमान (27) को बोल्ड कर इस जोड़ी को तोड़ा। अंतिम ओवर में बांग्लादेश को 28 रन चाहिए थे, लेकिन वह 10 रन ही बना सका। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 3 विकेट लिए, जबकि सिराज, शार्दुल और युजवेंद्र चहल के खाते में 1-1 विकेट गया।

भारतीय पारी का रोमांच
भारतीय टीम ने बांग्लदेश को 177 रनों का टारगेट दिया। उसके लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 89 रनों की पारी खेली। वह पारी की अंतिम बॉल पर रन आउट हुए। सुरेश रैना ने 47 और शिखर धवन ने 35 रन बनाए। भारत ने धीमी शुरुआत की थी, लेकिन स्लॉग ओवरों में रोहित और रैना की तूफानी बैटिंग की मदद से 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए रुबेल हुसैन ने दो विकेट लिए।

रोहित-शिखर ने जोड़े 70 रन
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने जोरदार शुरुआत की। ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को मनचाहे ढंग से शॉट लगाए। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.5 ओवर में 70 रन जोड़े। रुबेल हुसैन ने खतरनाक होती इस जोड़ी को तोड़ा। उन्होंने धवन को 35 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। धवन ने 27 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्का लगाए। हालांकि, इस दौरान धवन को एक जीवनदान भी मिला।

रोहित-रैना के बीच 102 रनों की पार्टनरशिप
टीम स्कोर को असल रफ्तार सुरेश रैना ने दी। उन्होंने 14वें ओवर में मेहदी हसन को चौका और छक्का लगाकर भारत का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचाया। इस दौरान रोहित शर्मा ने 42 गेंदों में टी20 करियर की 13वीं हाफ सेंचुरी लगाई। इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी हुई। इसमें रैना के 47 और रोहित शर्मा के 55 रन शामिल रहे।

रैना हाफ सेंचुरी और रोहित सेंचुरी से चूके
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से टीम में वापसी करने वाले सुरेश रैना ने तो गजब की बैटिंग की। हालांकि, वह हाफ सेंचुरी पूरी नहीं कर सके। रुबेल उसैन को बड़ी हिट लगाने के चक्कर में सीमारेखा से कुछ कदम पहले सौम्य सरकार के हाथों लपके गए। उन्होंने 30 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 47 रन की पारी खेली। अंतिम ओवर की अंतिम बॉल पर कप्तान रोहित शर्मा रन आउट हुए। उन्होंने 89 रनों की पारी के दौरान 61 गेंदों में 5 चौके और 5 छक्के लगाए। दिनेश कार्तिक 2 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....