Home खेल निदहास: भारत पक्का करेगा फाइनल का टिकट

निदहास: भारत पक्का करेगा फाइनल का टिकट

0 57 views
Rate this post

कोलंबो

निदहास ट्रोफी के खिताबी मुकाबले में अपनी जगह पक्की करने से टीम इंडिया सिर्फ एक कदम दूर है। अगर टीम आज को बांग्लादेश पर जीत दर्ज करती है, तो टीम इंडिया इस खिताबी मुकाबले के फाइनल में होगी। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया आज तक एक भी टी20 इंटरनैशनल मैच नहीं हारी है।

भारतीय टीम सीरीज में तीन मैच खेल चुकी है, जिसमें से उसने दो जीते हैं जबकि बांग्लादेश और श्री लंका टीम ने एक-एक मैच जीता है। भारतीय टीम में कुछ स्थापित खिलाड़ी शामिल नहीं हैं, लेकिन मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर और जयदेव उनादकट ने मौके का फायदा उठाते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है।

प्लस में है टीम इंडिया
भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने के लिए 16 मार्च को श्री लंका और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले मैच के नतीजे पर निर्भर नहीं रहना चाहेगी। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि वह बांग्लादेश को आज हरा दे ताकि उसके चार मैचों में छह पॉइंट्स हो जाएं।

एक अच्छी बात यह भी है कि भारत का नेट रन रेट प्लस (+0.210) में है, जबकि श्री लंका (-0.072) और बांग्लादेश (-0.231) का माइनस में। जब मैच अहम हो तब अकसर यह देखा जाता है कि टीमें विनिंग कॉम्बिनेशन से छेड़छाड़ नहीं करतीं। भारतीय टीम भी इसी तर्ज पर उन 11 खिलाड़ियों को दोबारा मैदान पर उतार सकती है जो सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ मैच में खेले थे।

रोहित और रैना पर नजरें
निजी तौर पर साउथ अफ्रीका के खराब दौरे के बाद उम्मीद की जा रही थी सब-कॉन्टिनेंट में रोहित शर्मा एक बार फिर से धमाल करेंगे। मगर, सीरीज के पिछले मैचों में उन्होंने निराश ही किया है। साउथ अफ्रीका की धरती पर 3 टी20 मैचों में 32 रन ही बना सके रोहित मौजूदा श्री लंका दौरे पर 3 टी20 मैचों में 28 रन ही बना सके हैं।

पिछले 6 टी20 मैचों में 60 रन उस बैट्समैन के लिए कतई आदर्श स्थिति नहीं है, जिसने खेल के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी जड़ने के अलावा टी20 इंटरनैशनल मैचों में 1700 से ज्यादा रन बनाए हैं। सुरेश रैना ने साउथ अफ्रीका और श्री लंका दौरे को मिलाकर कुल 6 टी20 मैचों में 145 रन बनाए हैं। रैना अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे हैं। आज उनके लिए बड़ा मौका होगा।

बैटिंग ऑर्डर में बदलाव!
यह देखना होगा कि क्या रोहित पारी की शुरुआत करने के लिए लोकेश राहुल को भेजकर खुद चौथे नंबर पर उतरते हैं या नहीं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए वह इसी बैटिंग पोजिशन पर आमतौर पर खेलते हैं। रोहित ने कुल सात टी20 इंटरनैशनल मैचों में नंबर चार पोजिशन पर बैटिंग की है और दो हाफ सेंचुरी सहित 181 रन बनाए हैं। हालांकि वह टी20 इंटरनैशनल मैचों में आखिरी बार 2 अक्टूबर 2012 को इस पोजिशन पर बैटिंग करने उतरे थे। तब उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो में 25 रन बनाए थे।

बोलिंग में सबसे आगे
भारतीय बोलिंग डिपार्टमेंट में शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने खासा प्रभावित किया है। सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बोलर्स की लिस्ट में पहले तीन नाम भारतीय बोलर्स के हैं। शार्दुल और जयदेव उनादकट ने 5-5 तो वॉशिंगटन सुंदर ने 4 विकेट लिए हैं। आईपीएल की पिछली नीलामी के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी उनादकट तीनों मैचों में हालांकि महंगे साबित हुए।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....