Home अंतरराष्ट्रीय नेपाल: पीएम ओली ने पुराने नोट बदलने मोदी से किया आग्रह

नेपाल: पीएम ओली ने पुराने नोट बदलने मोदी से किया आग्रह

Rate this post

काठमांडो

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि उसके बैंकों व आम जनता को पुराने भारतीय नोटों को बदलने की सुविधा जल्द से जल्द प्रदान की जाए। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा की। इसके तहत 500 व 1000 रुपये के नोटों का प्रचलन बंद कर दिया गया था।

भारतीय मुद्रा नोटों का नेपाल में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल दैनिक लेनदेन में होता है। नेपाल के राष्ट्रीय बैंक, नेपाल राष्ट्रीय बैंक के अनुसार लगभग 3.36 करोड़ भारतीय रुपये इस समय नेपाली बैंकिंग प्रणाली में हैं। ओली ने द्विपक्षीय वार्ता के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने नेपाली बैंकिंग प्रणाली व आम लोगों के पास पड़े पुराने ( प्रचलन से बाहर ) भारतीय मुद्रा नोटों को बदलने की सुविधा जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का आग्रह मोदी जी से किया।’ मोदी इस समय नेपाल की यात्रा पर हैं।

उधर, पीएम मोदी ने कहा कि भारत एकजुट, समृद्ध और मजबूत नेपाल का समर्थक है। उन्होंने चारों तरफ से स्थल से घिरे नेपाल को जल-थल संपर्क वाला देश बनाने का आह्वान किया। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ अकेले में बैठक के बाद मोदी ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उसके बाद दोनों पक्षों के बीच लंबी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। इस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रिश्तों के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

मोदी ने कहा, ‘भारत एकजुट, समृद्ध और मजबूत नेपाल का समर्थन करता है।’ उन्होंने यह बात ओली की इस टिप्पणी के बाद की कि नेपाल की इच्छा द्विपक्षीय भरोसे पर मजबूत संबंध सृजित करने की है ताकि यह कभी-कभार होने वाले किसी मतभेदों से प्रभावित नहीं हो जो पड़ोसियों के बीच स्वभाविक है।’ स्पष्ट रूप से ओली का इशारा 2015 में नेपाल द्वारा नये संविधान अपनाये जाने के बाद द्विपक्षीय संबंधों में आए तनाव की ओर था।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....