Home ग्लैमर ‘पद्मावत’ को SC की हरी झंडी, राज्यों के बैन को किया खत्म

‘पद्मावत’ को SC की हरी झंडी, राज्यों के बैन को किया खत्म

0 79 views
Rate this post

नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने विवादों में घिरी संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ की रिलीज को हरी झंडी दे दी है। अब यह फिल्म 25 जनवरी को सभी राज्यों में रिलीज होगी। बीजेपी समर्थित 4 राज्यों ने पद्मावत की रिलीज पर रोक लगा रखी थी। सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात सरकारों के इस नोटिफिकेशन पर भी स्टे लगा दिया है।

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए. एम. खानविलकर और जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने फिल्म के निर्माता वायकॉम 18 और अन्य के वकील की इस दलील पर विचार किया कि इसका अखिल भारतीय प्रदर्शन 25 जनवरी को होने वाला है। ऐसी स्थिति में इस याचिका पर शीघ्र सुनवाई की आवश्यकता है।

इस फिल्म में दीपिका के साथ ही शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने भी अभिनय किया है। इससे पहले भी दो मौकों पर शीर्ष अदालत ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने के प्रयास विफल कर दिए थे। न्यायालय ने कहा था कि सेंसर बोर्ड के निर्णय से पहले फिल्म के बारे में कोई राय नहीं बनाई जा सकती है।

बाद में सेंसर बोर्ड ने भी इस फिल्म को पास कर दिया। भंसाली की इस फिल्म का राजपूत संगठनों और करणी सेना की तरफ से विरोध किया जा रहा है। शीर्ष अदालत ने पिछले साल 28 नवंबर को इस फिल्म को लेकर कुछ राजनीतिकों की टिप्पणियों पर अप्रसन्नता व्यक्त की थी और उनसे इस पर प्रतिक्रया व्यक्त करने से गुरेज करने के लिए कहा था।

यह फिल्म 13वीं सदी में मेवाड़ के महाराजा रतन सिंह और उनकी सेना तथा दिल्ली के सुलतान अलाउद्दीन खिलजी के बीच हुए ऐतिहासिक युद्ध पर आधारित है। इस फिल्म के सेट पर दो बार जयपुर और कोल्हापुर में तोड़फोड़ की गई और इसके निदेशक संजय लीला भंसाली के साथ करणी सेना के लोगों ने हाथापाई भी की थी।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....