Home खेल पल्लीकेल टेस्ट, भारत 300 के पार, श्रीलंका ने की शानदार वापसी

पल्लीकेल टेस्ट, भारत 300 के पार, श्रीलंका ने की शानदार वापसी

0 13 views

कैंडी

पल्लीकेल में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 329 रन जोड़ लिए। केएल राहुल (85) और शिखर धवन (119) की शानदार शुरुआत के बाद श्रीलंका की टीम इस टेस्ट से बाहर होती दिख रही थी। लेकिन लंच के बाद मेजबान टीम ने शानदार वापसी की और एक के बाद एक टीम इंडिया को 6 झटके देकर मैच को अपनी पकड़ से दूर होने से बचा लिया।

अाज भारत ने टॉस जीतने के बाद एक बार फिर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। केएल राहुल और शिखर धवन ने शानदार शुरुआत की। पहले सत्र का खेल खत्म होने तक दोनों बल्लेबाजों ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली और बिना कोई विकेट गंवाए 134 रन जोड़ लिए। इन दोनों बल्लेबाजों के सामने श्रीलंका की बोलिंग बेहद साधारण दिख रही थी और इस बीच टीम को दो मौके मिले, जिसे श्रीलंकाई फील्डर्स भुना नहीं पाए।

भारत के लिए पारी की शुरुआत करने आई केएल राहुल और शिखर धनव की जोड़ी ने शानदार शुरुआत की। 188 के स्कोर पर भारत ने केएल राहुल के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। इसके बाद भारत का दूसरा और तीसरा विकेट जल्दी गिर गए। इसके बाद विराट कोहली और रहाणे ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन रहाणे (17) पुष्पकुमारा की बॉल पर बोल्ड हो गए। इससे पहले शतक बनाकर शिखर धवन (119) और चेतेश्वर पुजारा (8) दोनों ही आउट हो गए। टीम इंडिया के गब्बर ने चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। इस सीरीज में शिखर धवन का यह दूसरा शतक है। 107 गेंदों में तेज रफ्तार से खेलते हुए बनाए 103 रन। विक्ट्री का साइन बनाकर दर्शकों का अभिवादन किया।

इससे पहले चायकाल का खेल भारत ने 235/3 पर खत्म किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने वाली भारतीय टीम की ओर से पारी की शुरूआत करने उतरे धवन और लोकेश ने भोजनकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए 134 रन बना लिए थे। इसके बाद, दूसरे सत्र में श्रीलंका के नए गेंदबाज मलिंदा पुष्पकुमारा ने पहले धवन और उसके बाद राहुल को पविलियन भेज कर भारत की इस मजबूत साझेदारी को तोड़ा।

188 के कुल योग पर पुष्पकुमारा की गेंद पर राहुल दिमुथ करुणारत्ने के हाथों लपके गए। अपने करियर का 19वां टेस्ट मैच खेल रहे राहुल का यह 9वा अर्धशतक है। भारतीय टीम का स्कोर 200 के पार ही पहुंच पाया था कि पुष्पकुमारा ने धवन को भी दिनेश चांडीमल के हाथों कैच आउट कर पविलियन का रास्ता दिखाया। 26वां टेस्ट मैच खेल रहे धवन ने इस पारी में अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया।

उन्होंने 123 गेंदों पर 17 बार गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया। पिछले दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर अपने टेस्ट करियर के 3,000 रन पूरे करने वाले चेतेश्वर पुजारा (8) के साथ मिलकर कप्तान कोहली केवल 10 रन ही जोड़ पाए थे कि लक्षण संदाकन की गेंद पर पुजारा एंजेलौ मैथ्यूज के हाथों लपके गए।

इसके बाद, कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर चायकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए टीम को 235 के स्कोर तक पहुंचाया। इस पारी में श्रीलंका के लिए पुष्पकुमारा ने दो, जबकि संदाकन ने एक विकेट लिया। 3 टेस्ट मैचों की इस सीरीज में भारत ने पिछले दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर 2-0 से अजेय बढ़त बना रखी है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....