Home खेल पूर्व कोच ने बताया- राशिद को कैसे रोके भारत

पूर्व कोच ने बताया- राशिद को कैसे रोके भारत

0 28 views
Rate this post

मुंबई

अफगानिस्तान टेस्ट डेब्यू भारत के खिलाफ 14 जून को बैंगलोर में करेगा। इस ऐतिहासिक मुकाबले में सबकी निगाहें 19 वर्षीय अफगानी स्पिनर राशिद खान पर होंगी। उन्होंने आईपीएल में धमाल मचाने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में अब तक जिस तरीके से बोलिंग की है, उसे देखने के बाद भारत शायद ही इकलौते टेस्ट के लिए टर्निंग विकेट बनाए। इस बारे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और अफगानिस्तान के कोच रह चुके लालचंद राजपूत का भी कुछ ऐसा ही मानना है।

अफगानिस्तान टीम को कोचिंग दे चुके राजपूत ने कहा- टर्निंग विकेट पर राशिद खान बेहद खतरनाक हो सकते हैं। अगर हम अफगानिस्तान को टर्निंग विकेट देते हैं तो भारतीय टीम को महंगा पड़ जाएगा। अफगानिस्तान के पास 3 अच्छे स्पिनर हैं। बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ 2 टी-20 मैचों में राशिद ने कुल 7 (एक मैच में 4 और दूसरे में 3 विकेट) विकेट झटके हैं। दोनों ही मैचों में उन्हें ही मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सबसे बड़ी बात यह है कि अफगानिस्तान के पास राशिद के अलावा मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी भी हैं। ये तीनों ही खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा ले चुके हैं। भारत में ही प्रैक्टिस करते रहे हैं। उन्हें भारतीय पिचों के बारे में काफी जानते हैं। राशिद खान ने आईपीएल-11 में 21 विकेट लेकर सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

57 साल के पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा कि देखा जाए तो स्पिन की अपेक्षा अफगानिस्तान की फास्ट बोलिंग कमजोर है। दौलत जदरान चोटिल हैं और शपूर जदरान टीम में नहीं हैं। इस पक्ष को देखते हुए भारत को ग्रीन टॉप विकेट पर खेलना ज्यादा फायदेमंद होगा। बता दें कि जब भी विदेशी टीमें भारत आती हैं तो सामान्यत: भारत उन्हें स्पिन ट्रैक ही देता है, लेकिन अफगानिस्तान का होमग्राउंड भी भारत ही है तो ऐसे उसके खिलाड़ी स्पिन ट्रैक पर खेलने में माहिर हो चुके हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....