Home फीचर पोल ऑफ पोल्स: कर्नाटक में JDS के बिना सरकार नहीं!

पोल ऑफ पोल्स: कर्नाटक में JDS के बिना सरकार नहीं!

0 50 views
Rate this post

नई दिल्ली/बेंगलुरु

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोटिंग खत्म होने के बाद अब सारे एग्जिट पोल्ट के फाइनल रिजल्ट आ गए हैं। इन एग्जिट पोल्स का निचोड़ कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की ओर इशारा कर रहा है। हालांकि पोल ऑफ ऑल एग्जिट पोल्स के आंकड़ों की मानें तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है। अगर पोल ऑफ ऑल एग्जिट पोल्स के आंकड़ों के हिसाब से ही अंतिम परिणाम आते हैं तो पूर्व पीएम देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस किंगमेकर बन सकती है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस, तीनों ने ही अपनी पूरी ताकत झोंक रखी थी। चुनाव पूर्व हुए तमाम सर्वे में से अधिकतर ने कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान जताते हुए कहा था कि जेडीएस किंगमेकर बन सकती है। यह बात दूसरी है कि अपने चुनावी अभियान में कांग्रेस, बीजेपी के साथ-साथ जेडीएस ने भी इन सर्वे को खारिज करते हुए बहुमत पाने का दावा किया था। अब जबकि एग्जिट पोल्स के नतीजे सामने आ चुके हैं इसलिए यह कहा जा सकता है कि कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है।

यहां एक बार और स्पष्ट कर दें कि अभी एग्जिट पोल्स की बात हो रही है और अंतिम परिणाम इसके उलट भी हो सकते हैं। आपको बता दें कि 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों के लिए वोटिंग हुई है। अगर फुल बेंच की बात करें तो कर्नाटक में बहुमत का आंकड़ा 113 सीटों का है। आइए सबसे पहले तमाम बड़े एग्जिट पोल्स पर एक नजर डालते हैं ताकि आपके सामने पूरी तस्वीर साफ हो सके। सबसे पहले बात करते हैं टाइम्स नाउ और सहयोगियों के एग्जिट पोल्स की। हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ ने दो एग्जिट पोल्स किए हैं। एक वीएमआर के साथ और दूसरा टुडेज चाणक्य के साथ।

इन दोनों एग्जिट पोल्स के आंकड़ों में खासा फर्क है। टाइम्स नाउ-वीएमआर एग्जिट पोल में कांग्रेस को 97, बीजेपी को 94, जेडीएस को 28 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। यानी यहां मामलू अंतर से कांग्रेस बीजेपी से आगे है। अगर अंतिम आंकड़े ऐसे ही रहे तो जेडीएस की मदद के बिना कोई सरकार नहीं बना पाएगा। टाइम्स नाउ-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी को अकेले दम पर बहुमत का अनुमान जताया गया है। इसके मुताबिक बीजेपी को 120, कांग्रेस को 73, जेडीएस को 26 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 106 से 118, बीजेपी को 79 से 82, जेडीएस को 22 से 30 और अन्य को 1 से 4 सीटों का अनुमान जताया गया है। न्यूज एक्स-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में बीजेपी कांग्रेस पर बढ़त बनाती दिखाई दे रही है। हालांकि इस एग्जिट पोल में भी हंग असेंबली ही बनती दिख रही है। इसके मुताबिक कांग्रेस को 72 से 78, बीजेपी को 102 से 110, जेडीएस को 35 से 39 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है लेकिन बहुमत से दूर रहेगी। इसके मुताबिक कांग्रेस को 88, बीजेपी को 107, जेडीएस को 25 और अन्य को 4 सीटों का अनुमान जताया गया है। जन की बात एग्जिट बोल की बात करें तो यहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी और जेडीएस किंगमेकर बनती दिख रही है। इसके मुताबिक बीजेपी को 105, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37 व अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। न्यूज नेशन के एग्जिट पोल में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन बहुमत से दूर दिख रही है।

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 107, कांग्रेस को 73, जेडीएस को 38 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रहीं हैं। ऐसे में अगर हम पोल ऑफ ऑल एग्जिट पोल्स (सारे एग्जिट पोल्स का औसत) की बात करें तो बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी बनने के आसार नजर आ रहे हैं। पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक बीजेपी को 103, कांग्रेस को 86, जेडीएस को 31 और अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। साफ है कि 15 मई को वोटों की गिनती के बाद अगर अंतिम आंकड़े भी कुछ ऐसे ही रहे तो जेडीएस के बिना किसी की सरकार नहीं बनेगी।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....