Home अंतरराष्ट्रीय फेसबुक की CEO बनने की तमन्ना रखती हैं हिलेरी क्लिंटन

फेसबुक की CEO बनने की तमन्ना रखती हैं हिलेरी क्लिंटन

0 24 views
Rate this post

नई दिल्ली,

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन राजनीतिक जीवन छोड़कर विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का नेतृत्व करने की इच्छा रखती हैं.CNET के मुताबिक, मैसाचुसेट्स के डेमोक्रेट अटॉर्नी जनरल मॉरा हीले ने जब हिलेरी से पूछा कि वह कौन सी कंपनी की सीईओ बनना पसंद करेंगी तो इसके जवाब में हिलेरी ने बिना सोचे-समझे फेसबुक का नाम लिया.

हिलेरी ने कहा, ‘यह दुनिया में समाचार का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. हमारे देश की एक बड़ी आबादी को फेसबुक से ही खबरें मिलती हैं, फिर चाहे वह सच्ची हो या झूठी.’हिलेरी शुक्रवार को हार्वर्ड मे थीं, जहां उन्हें रैडक्लिफ मेडल से नवाजा गया. यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने समाज पर परिवर्तनकारी प्रभाव डाला हो.

गौरतलब है कि फेसबुक कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद अपने यूजर्स का विश्वास वापस पाने पर काम कर रहा है. कैम्ब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स के डेटा का दुरुपयोग किया था. इसके बाद अप्रैल में मार्क जकरबर्ग अमेरिकी सीनेट के सामने सवाल-जवाब के लिए भी पेश हुए थे. पिछले हफ्ते जकरबर्ग यूरोपियन पार्लियामेंट के सामने भी पेश हुए थे. इस दौरान चुनावों पर फेसबुक के प्रभाव को लेकर चर्चा की गई.

क्या था मामला?
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने का आरोप लगा था. इस जानकारी को कथि‍त तौर पर चुनाव के दौरान ट्रंप को जिताने में सहयोग और विरोधी की छवि खराब करने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....