Home भोपाल/ म.प्र बिल न चुकाने वाले किसानों के मकान नीलामी करेगी बिजली कंपनी

बिल न चुकाने वाले किसानों के मकान नीलामी करेगी बिजली कंपनी

0 57 views
Rate this post

श्योपुर/सोंईकलां

बैकों का कर्ज न चुकाने वाले किसानों की जमीनें कुर्क होने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा कि बिजली कंपनी ने ऐसे किसानों की जमीन व मकान नीलाम करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए बिजली कंपनी ने ऐसे किसानों के घरों पर नोटिस चिपका दिए हैं, जिन पर बिजली का एक लाख रुपए से ज्यादा बकाया है। श्योपुर से लेकर सोंईकलां क्षेत्र में कई किसानों के घर पर शनिवार की शाम यह नोटिस चिपकाए गए हैं।

श्योपुर तहसील के रन्नोद गांव निवासी रामचन्द्र पुत्र गोरीलाल मीणा के घर के बाहर चिपके नोटिस में लिखा है कि उस पर बिजली कंपनी का 3 लाख 38 हजार 826 रुपए बकाया है। बिजली कंपनी के पदेन तहसीलदार के हस्ताक्षर से जारी इस नोटिस में साफ लिखा है कि आप (रामचन्द्र मीणा) जानबूझकर बिजली कंपनी का पैसा नहीं चुका रहे हैं। यदि 15 अगस्त तक आपने बिजली बिल की राशि नहीं चुकाई तो यह परिसर (यानी जमीन और उस पर बना मकान) कुर्क कर लिया जाएगा और इसे नीलाम करने के बाद बिजली कंपनी अपना पैसा वसूल कर लेगी।

ऐसे ही नोटिस श्योपुर, बड़ौदा, मानपुर और सोंई क्षेत्र के गांवों में किसानों के घरों पर चस्पा किए जा रहे हैं। बिजली कंपनी के अफसर भी बता रहे हैं कि ऐसे आदेश ऊपर से ही हैं। यदि बिजली का पैसा जमा नहीं कराया तो सच में जमीन-मकान कुर्की की कार्रवाई होगी।

कुछ उदाहरण जिनके घरों पर चिपकाए गए नोटिस

-रामचन्द्र पुत्र गोरीलाल निवासी रन्नोद के घर पर 3 लाख 38 हजार 826 रुपए की उधारी का नोटिस चस्पा है।

-रन्नोद के ही गोविंदा पुत्र गोवर्धन पर 3 लाख 37 हजार 846 रुपए की उधारी बिजली की है।

-कंवरपुरा निवासी शम्भू पुत्र बलराम पर 3 लाख 34 हजार 870 रुपए की उधारी है।

-रामप्रसाद पुत्र मोतीलाल निवासी गुरुनावदा पर 3 लाख 15 हजार 745 रुपए बिजली का बकाया है।

-शौकत अली पुत्र जाउद्दीन निवासी दांतरदा खुर्द 2 लाख 66 हजार 612 रुपए बकाया है।

-रामनिवास पुत्र मदनलाल माहौर निवासी रायपुरा 2 लाख 40 हजार 131 रुपए बकाया है।

-घनश्याम पुत्र शिवनारायण निवासी सोंईकलां पर 2 लाख 33 हजार 438 रुपए बकाया है।

-गजानंद पुत्र शिवनारायण निवासी सांेईकलां 2 लाख 28 हजार 244 रुपए बाकी हैं।

-लड्डूलाल पुत्र नागा मीणा निवासी मातासूला से 2 लाख 70 हजार 324 रुपए वसूलना है।

-माधोलाल मीणा निवासी सोंईकलां 2 लाख 15 हजार 275 रुपए बिजली कंपनी वसूलेगी।

-रामसिंह पुत्र जुगराज मीणा निवासी गुरुनावदा पर 2 लाख 65 हजार 69 रुपए बकाया है।

मंत्री की घोषणा के बाद भी कुर्की

पिछले महीने श्योपुर आए कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने मंच से घोषणा की थी कि बैंक या बिजली बिल के कर्ज के चलते किसी भी किसान की जमीन या मकान कुर्क नहीं होंगे। उन्होंने कहा था कि जब तक प्रदेश में भाजपा की सरकार है किसानों से उनकी जमीन कोई नहीं छीन सकता। इस घोषणा के बाद सहकारी बैंक ने किसानों की जमीन कुर्क करने की कार्रवाई रद्द कर दी थी। पहले श्योपुर में सहकारी बैंक 2017 किसानों की जमीन कुर्क करने की तैयारी कर रहा था। मंत्री की घोषणा के बाद सहकारी बैंक द्वारा की जा रही कुर्की की कार्रवाई तो थम गई, लेकिन बिजली कंपनी ने नोटिस देकर किसानों में खलबली मचा दी है।

बिजली कंपनी के तहसीलदार को वसूली का जिम्मा

किसानों की जमीन कुर्क करने और उसके नीलाम करने कार्रवाई राजस्व विभाग के तहसीलदार ने नहीं बल्कि बिजली कंपनी में पदस्थ पदेन तहसीलदार द्वारा की जा रही है। इन नोटिस पर तहसीलदार द्वारा आदेशित लिखा है। ऐसे में किसान समस्या लेकर पटवारियों के पास जा रहे हैं, लेकिन पटवारियों को कुछ पता नहीं। श्योपुर में बिजली कंपनी के पदेन तहसीलदार विलास उइके हैं। श्री उइके और संबंधित क्षेत्र के लाइनमैन के हस्ताक्षर से यह नोटिस घरों पर चस्पा किए जा रहे हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....