Home राष्ट्रीय ब्रिटेन ने भारत से साझा की नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी:...

ब्रिटेन ने भारत से साझा की नीरव मोदी के मूवमेंट की जानकारी: सीबीआई

0 12 views
Rate this post

नई दिल्ली

भारत के भगोड़ें व्यापारियों के मामले में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सीबीआई ने बताया कि ब्रिटेन ने नीरव मोदी समेत कुछ भगोड़े व्यापारियों के मूवमेंट की जानकारी सीबीआई को दी है। बता दें कि भारत ने बीते दिनों ब्रिटेन से इशारों-इशारों में भारत भगोड़ों और आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया तेज करने की जरूरत है। गौरतलब है कि दिल्ली में इंडो-यूके होम अफेयर्स डायलॉग में भारतीय पक्ष ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी का पता लगाने में ब्रिटेन से सहयोग की गुजारिश की थी।

पिछले साल गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने ब्रिटेन के सामने माल्या, ललित मोदी और क्रिकेट बुकी संजीव कपूर समेत 13 भगोड़ों के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया था। इसके अलावा भारत ने भगोड़े हीरा कारोबारी और आर्थिक अपराधी नीरव मोदी की तलाश में भी ब्रिटेन से मदद मांगी थी। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने पंजाब नैशनल बैंक के साथ 13000 करोड़ की धोखाधड़ी करने के बाद इसी साल भारत छोड़कर चले गए थे।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने पहले ही रिपोर्ट दी थी कि नीरव मोदी ब्रिटेन में हो सकता है। बुधवार को भारत ने ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव का पता लगाने में मदद का अनुरोध किया था। बीते दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने हाल ही में UK में राजनीतिक शरण मांगी है। उसने दावा किया है कि अगर वह भारत लौटा तो उसका राजनीतिक उत्पीड़न किया जा सकता है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....