Home कारपोरेट भारतवंशी दिव्या बनीं US की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी की CFO

भारतवंशी दिव्या बनीं US की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी की CFO

0 29 views
Rate this post

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है। बुधवार को कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी की मौजूदा उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट फाइनैंस) 39 वर्षीय दिव्या एक सितंबर को चक स्टीवेंस की जगह लेंगी। वह अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी की चीफ फाइनैंशल ऑफिसर (सीएफओ) बन जाएंगी। चेन्नै की मूल निवासी दिव्या कंपनी में उपाध्यक्ष पद पर जुलाई 2017 से कार्यरत हैं। उन पर निवेशकों के साथ कंपनी के संबंध को बेहतर बनाए रखने की जिम्मेदारी थी।

उन्होंने कॉलेज तक की पढ़ाई भारत में पूरी की, उसके बाद 22 साल की उम्र में वे उच्च शिक्षा के लिए हार्वर्ड चली गईं। उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद सबसे पहले उन्होंने इनवेस्टमेंट बैंक यूबीएस में नौकरी शुरू की। यहां एक साल काम करने के बाद वे 25 साल की उम्र में जनरल मोटर्स में आ गईं। उनका परिवार न्यूयॉर्क में रहता है।

जनरल मोटर्स में 13 साल के अबतक के अपने कार्यकाल में सूर्यदेवरा तीनों बड़ी रेटिंग एजेंसियों से कंपनी की रेटिंग बढ़वाने में कामयाब रहीं। कंपनी ने कहा है कि उन्होंने जीएम के 14.5 अरब डॉलर की रिवॉल्विंग क्रेडिट फैसिलिटी को रिन्यू करने में भी बड़ी भूमिका निभाई। सूर्यदेवरा 1 सितंबर को चक स्टीवेंस की जगह कंपनी की सीएफओ बनेंगी। स्टीवेंस बतौर सलाहकार कंपनी के साथ बने रहेंगे।

अगले साल मार्च में वह कंपनी से रिटायर हो जाएंगे। वह 40 साल के जीएम में काम कर रहे हैं। जनवरी 2014 में वे कंपनी के सीएफओ बने थे। आरबीसी कैपिटल मार्केट्स के विश्लेषक जोसेफ स्पैक ने बुधवार को नोट में लिखा है, ‘हमें उम्मीद है कि कंपनी के अहम पद पर बदलाव में कोई दिक्कत नहीं आएगी। साथ ही कंपनी की रणनीति में भी कोई बदलाव नहीं आएगा।’

दोस्तों के साथ शेयर करे.....