Home भेल न्यूज़ भेल को मिले सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट लगाने 11,700 करोड़

भेल को मिले सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट लगाने 11,700 करोड़

0 310 views
Rate this post

भोपाल

झारखंड में 3 गुणा 800 मेगावाट सुपरक्रिटिकल पावर प्लांट के लिए शुक्रवार को कड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के बीच भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (भेल )को सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने के लिए 11,700 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिले है। झारखंड में बिजली संयंत्र 3गुणा 800 मेगावाट पटट्रू सुपर थर्मल पावर स्टेशन विस्तार चरण-1 की स्थापना का आदेश 3गुणा 800 मेगावाट पेट्रुतु विद्युत उत्पाद निगम निगम द्वारा बीएचईएल, पीवीएनएल, एनटीपीसी लिमिटेड की सहायक कंपनी झारखंड बिजली निगम लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम में से प्राप्त किया है। इस परियोजना के लिए जरुरी उपकरणों का निर्माण भेल के त्रिची, हरिद्वार, हैदराबाद, रानीपेट, भोपाल, बेंगलुरु और झांसी यूनिट में किया जायेगा, जबकि संयंत्र निर्माण और स्थापना से जुड़ी गतिविधियों की जिम्मेदारी कंपनी के पश्चिमी क्षेत्र की होगी।

गौरतलब है कि यह एनटीपीसी या उसकी सहायक कंपनियों द्वारा दिया गया सबसे बड़ा ऑर्डर है तथा भेल द्वारा प्राप्त किया गया दूसरा सबसे बड़ा आदेश है। झारखंड के रामगढ़ जिले में पतरातू में स्थित परियोजना इंजीनियरिंग, प्रोक्योर्मेंट एंड कंस्ट्रक्शन, ईपीसी के आधार पर भेल द्वारा निष्पादित की जाएगी। यह परियोजना राष्ट्रों के स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल शक्ति के लिए खोज में महत्वपूर्ण योगदान देगा। कई तरीके से यह उच्च दक्षता वाले उपकरणों को रोजगार के द्वारा ईंधन की खपत को कम करेगा।

उच्च ऑपरेटिंग पैरामीटर परियोजना के कमीशन से भी बाहर निकलने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि इस परियोजना में एयर कूल्ड के आधार पर देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा हिस्सा है कंडेनसर तकनीक, जिसके परिणामस्वरूप पानी की एक बड़ी मात्रा का संरक्षण होगा। भेल झारखंड के बिजली विकास कार्यक्रम में एक प्रमुख भागीदार रहे हैं और यह भी है वर्तमान में 3गुणा 660 मेगावाट उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में स्थित है ।

भेल के पास पौने दो लाख मेगावॉट के आर्डर
भेल प्रमुख विद्युत उपकरण निर्माता है जिसमें 56 सेट सुपरक्रिटिकल बॉयलर और 49 सुपरक्रिटिकल टरबाइन जनरेटर के सेट ने अब तक इस पर आदेश दिया है। घरेलू में विभिन्न ग्राहकों द्वारा साथ ही साथ विदेशी बाजार भी भेल भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादन उपकरणों के निर्माता हैं । वैश्विक स्तर पर 1,80,000 मेगावॉट बिजली संयंत्र के उपकरण सुपरक्रिटिकल सेगमेंट के आदेश भेल के पास है। सफलतापूर्वक 660 मेगावाट, 700 मेगावाट और 800 मेगावाट सेटों को सफलतापूर्वक निर्मित और निष्पादित किया है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....