Home भेल न्यूज़ भेल में अनुकंपा नियुक्ति को लेकर इंटक ने किया सामूहिक उपवास, प्रबंधन...

भेल में अनुकंपा नियुक्ति को लेकर इंटक ने किया सामूहिक उपवास, प्रबंधन ने काटा वेतन

0 291 views
Rate this post

भोपाल

बुधवार को फाउंड्री गेट पर भेल भोपाल यूनिट में अनुकंपा नियुक्ति को लेकर इंटक द्वारा सामूहिक उपवास रखा गया। उनकी मांग है कि भेल कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु क बाद उनके परिजन एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जाये। इंटक के सामूहिक उपवास पर भेल प्रबंधन ने एक दिन का वेतन काटने और अनुपस्थिति दर्ज करने का फैसला लिया है। अनुकंपा नियुक्ति को लेकर भेल की अन्य यूनियनें भी लगातार विरोध कर रही है। भेल भोपाल यूनिट में दोबारा अनुकंपा नियुक्ति शुरु किए जाने के मामले ने काफी तूल पकड़ लिया है। फैक्ट्री के कर्मचारी जिनकी आकस्मक मृत्यु होने पर उनके परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दिलाने के लिए इंटक व यूथ इंटक प्रबंधन के खिलाफ आर-पार की लड़ाई लडऩे को तैयार है।

यूथ इंटक के अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने बताया कि करीब 70 पदाधिकारी अपनी इस मांग को लेकर फाउंड्री गेट पर सामूहिक उपवास पर बैठे रहे। खास बात यह है कि इस सामूहिक उपवास में भेल भोपाल के मृतक कर्मचारी दीपक लांझेवार की पत्नी रीना लांझेवार, सुंदरम् की पत्नी रेणुका और दलबीर सिंह का बेटा भी शामिल है। भेल यूथ इंटक अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने बताया कि भेल भोपाल यूनिट में काम करने वाले प्रत्येक कर्मचारी एक परिवार का सदस्य होता है। इस परिवार का मुखिया प्रबंधन है इसलिए प्रबंधन को अपनें सदस्यों का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए।

दीपक गुप्ता का कहना है कि बीते कई वर्षों में कई भेल कर्मचारियों की आकस्मिक मौत हुई है। कर्मचारियों की मौत के बाद उनके परिवार को अपना जीवन यापन करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। यूथ इंटक की भेल प्रबंधन से मांग करती है कि जल्द से जल्द अनुकंपा नियुक्ति की प्रथा दोबारा से शुरु की जाए। भेल की दूसरी यूनिटों में भेल कारपोरेट द्वारा विशेष भर्ती निकालकर अनुकंपा नियुक्ति दी गई, लेकिन मदर यूनिट भोपाल में प्रबंधन द्वारा सिर्फ झूठा आश्वासन दिया गया है। इसी मांग को लेकर बुधवार को यूथ इंटक के करीब 70 पदाधिकारी सामूहिक उपवास पर बैठे हैं।

दीपक गुप्ता की मानें तो यूथ इंटक का सामूहिक उपवास बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे से फाउंड्री गेट पर शुरु हुआ जो शाम पांच बजे तक चला। इस दौरान यूथ इंटक द्वारा अनुकंपा नियुक्ति शुरु कराने की मांग के संबंध में एक ज्ञापन भी प्रबंधन को सौंपा। मध्यप्रदेश यूथ इंटक अध्यक्ष मिथिलेश तिवारी ने कहा की भेल कर्मचारियों को अब हर हाल में प्रबंधन को रेलवे एवं कोल के पैटर्न पर अनुकम्पा नियुक्ति देनी होगी। यदि जल्द से जल्द अनुकंपा नियुक्ति की प्रथा शुरु नहीं की गई तो यूथ इंटक बड़े स्तर पर प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन करेगी।

सामूहिक उपवास में यूथ इंटक के रंजीत सिंह, मिथलेश तिवारी, सुशील सबकाल, प्रणय सरकार, निशांत नंदा, जितेन्द्र हुर्डे, रणजीत चंद्रावत, कृष्ण गोपाल सोनी, हितेन्द्र हुरडे, मनोज चौकसे, विजेंद्र नाग, कपिल पुरोहित, राजू, प्रदीप मालवीया, प्रमोद गुप्ता, राजेंद्र विश्कर्मा, जीतेन्द्र मालवीया, राम मेहरा, रणजीत रजक, राहुल समेत कई पदाधिकारी शामिल हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....