Home राज्य मुलायम-अखिलेश, राजनाथ और मायावती को खाली करना होगा सरकारी बंगला

मुलायम-अखिलेश, राजनाथ और मायावती को खाली करना होगा सरकारी बंगला

0 13 views
Rate this post

लखनऊ

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के राज्य संपत्ति विभाग ने 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को 15 दिनों के भीतर सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस भेज दिया है. राज्य संपत्ति विभाग की ओर से इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह, मायावती और अखिलेश यादव को नोटिस भेजा गया है. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश मिनिस्टर्स सैलरिज, अलाउंस और अन्य सुविधा वाले कानून में संशोधन को असंवैधानिक करार दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा कि एक बार मुख्यमंत्री अपने पद से हट जाता है तो वह एक आम नागरिक हो जाता है.

मुलायम सिंह के पास है सबसे बड़ा बंगला
सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का असर यूपी के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों पर पड़ेगा. एनडी तिवारी, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह और मायावती. इन सभी में से सबसे बड़ा बंगला, सपा संरक्षक मुलायम सिंह को अलॉट किया गया है. राज्य संपत्ति विभाग के सूत्रों के मुताबिक, मुलायम सिंह का बंगला 2,436 वर्गमीटर में फैला है और इसमें 25 कमरे हैं. 5 विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित इस बंगले का बेसिक किराया भी महज 4, 212 रुपये है. बेसिक किराए में वाटर टैक्स और गृहकर को जोड़कर मासिक किराया वसूला जाता है. जबकि मौजूदा समय में लखनऊ में एक बीएचके फ्लैट का किराया 6 हजार से 7 हजार के बीच है.

मुलायम के ठीक बगल वाला बंगला, 4 विक्रमादित्य मार्ग उनके बेटे और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का है. यही नहीं इन दोनों बंगलों के बीच अंदर से ही आने-जाने का रास्ता भी है. महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इसका किराया भी उतना ही है.

चार बार मुख्यमंत्री रह चुकीं बसपा सुप्रीमो मायावती का सरकारी बंगला 13ए मॉल एवेन्यू है. इस बंगले का किराया भी 4,212 ही है. हालांकि कहा जा रहा है कि शायद मायावती को बंगला खाली न करना पड़े क्योंकि उनके निवास के आधे हिस्से में आंबेडकर और कांशीराम के स्मारक बने हुए हैं.

इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बंगला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी निवास 5 कालिदास मार्ग के बगल में ही है. राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और एनडी तिवारी का बंगला भी मॉल एवेन्यू में ही है.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....