Home राज्य मुश्किल में फंस सकते हैं रामदेव, कांग्रेस ने की कार्रवाई की मांग

मुश्किल में फंस सकते हैं रामदेव, कांग्रेस ने की कार्रवाई की मांग

0 429 views
Rate this post

देहरादून

default (2)बाबा रामदेव की ‘पुत्रजीवक बीज’ दवा की उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट योग गुरू के विरूद्घ होने के मद्देनजर आज प्रदेश की सत्ताधारी कांग्रेस ने केंद्र सरकार से उनके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्रवाई करने की मांग की।  उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘केंद्र ने राज्य सरकार से बाबा रामदेव की पुत्रजीवक दवाई की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था और राज्य सरकार अपना काम कर चुकी है। अब यह केंद्र की जिम्मेदारी है कि वह इस रिपोर्ट के आधार पर इस दवाई के निर्माता के खिलाफ तत्काल कानूनी कार्रवाई शुरू करे।’

इस संबंध में, कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में सामान्य लोगों और अतिविशिष्ट लोगों के लिए दो तरह के कानून नहीं हो सकते और बाबा रामदेव को बख्शे जाने से जनता में एक गलत संदेश जाएगा। उन्होंने कहा, ‘अगर ऐसे किसी उल्लंघन में कोई आम आदमी शामिल होता तो केंद्र ने निश्चित रूप से उसके खिलाफ कार्रवाई की होती। फिर इस मामले में कोई कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है।’

कथित रूप से पुत्र जन्म का दावा करने वाली ‘पुत्रजीवक बीज’ दवाई पिछले साल तब चर्चा में आयी जब राज्य सभा में जदयू सांसद केसी त्यागी ने इस मामले को उठाते हुए बाबा रामदेव के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। इस विवादित दवाई के मामले के तूलपकड जाने के बाद केंद्र ने उत्तराखंड सरकार को इस की जांच करने के निर्देश दिए।

इसके बाद राज्य सरकार ने जांच के लिए औषधि नियंत्रक पीडी चमोली की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया जिसने अपनी जांच रिपोर्ट में बाबा रामदेव को क्लीन चिट देते हुए कहा कि दवाई का नाम आयुर्वेदिक पुस्तकों और प्राचीन साहित्य के हिसाब से ही रखा गया है।

गौरतलब है कि दवाई के विवादों में फंसने के बाद बाबा रामदेव ने भी उसका यही कहकर बचाव किया था कि पुत्रजीवक का संबंध संतान प्राप्ति से है और इसका पुत्र या पुत्री के जन्म से कोई लेना देना नहीं है। हालांकि, उत्तराखंड सरकार ने महानिदेशक स्वास्थ्य को इस दवाई की पुन: जांच करने को कहा तथा इस संबंध में न्याय विभाग से भी अपनी राय देने को कहा जिसने अपनी रिपोर्ट ‘पुत्रजीवक बीज’ के खिलाफ दी।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....