Home राजनीति मोदी का नेपाल दौरा: कांग्रेस ने कर्नाटक से जोड़ा, सरकार ने दी...

मोदी का नेपाल दौरा: कांग्रेस ने कर्नाटक से जोड़ा, सरकार ने दी सफाई

0 19 views
Rate this post

नई दिल्ली

कर्नाटक चुनाव के दौरान पीएम मोदी के नेपाल दौरे को लेकर कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएम मोदी का नेपाल के मंदिरों का दर्शन कर्नाटक में मतदाताओं को प्रभावित करने की एक कोशिश है। हालांकि सरकार की तरफ से भी इसपर सफाई आ गई है। विदेश सचिव ने कहा है कि केपी शर्मा ओली के नेपाल के पीएम बनने के तुरंत बाद ही मोदी के नेपाल दौरे को लेकर फैसला हो गया था।

इससे पहले कांग्रेस ने पीएम की नेपाल यात्रा को कर्नाटक चुनावों से जोड़ते हुए कहा कि यह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने कहा, ‘कर्नाटक में चुनाव आचार संहिता लागू है और ऐसे में प्रधानमंत्री ने नेपाल में मंदिरों में पूजा करने की योजना बनाई ताकि मतदाताओं को प्रभावित किया जा सके।’ उन्होंने कहा, ‘यह लोकतंत्र के लिए उचित नहीं है। उन्होंने आज के दिन का ही चुनाव क्यों किया?’ गौरतलब है कि कर्नाटक में 222 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है।

इस मामले में विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा है कि केपी शर्मा ओली के प्रधानमंत्री बनने के ठीक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे पर फैसला हो गया था। संयोग से उनका यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब कर्नाटक में चुनाव हो रहा है। एक सवाल के जवाब में गोखले ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 15 फरवरी को पद की शपथ लेने वाले ओली को टेलीफोन कर बधाई दी थी और उस वक्त दौरे पर चर्चा हुई थी। गोखले ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर ओली के चुने जाने पर उन्हें फोन किया तो उनके बीच दौरे पर चर्चा हुई थी। प्रधानमंत्री ओली ने तब प्रधानमंत्री मोदी के जल्द दौरे की इच्छा प्रकट की थी। उन्होंने दौरे पर चर्चा की और प्रधानमंत्री (मोदी) ने कहा पहले आप (ओली) आइए।’

गोखले ने कहा, ‘तो इस तरह घटनाक्रम हुआ कि पहले प्रधानमंत्री ओली ने भारत का दौरा किया और अब प्रधानमंत्री (मोदी) नेपाल में हैं।’ ओली सात अप्रैल को दिल्ली आए थे। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय उनके दौरे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘जब भी आधिकारिक दौरा होता है तो दोनों राष्ट्रों की सुविधा के हिसाब से यह तय होता है। कोई प्रधानमंत्री ऐसा नहीं कह सकते कि मैं इस वक्त आऊंगा।’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों नेपाल की यात्रा पर हैं और उन्होंने हिन्दुओं और बौद्धों के लिए समान रूप से महत्व रखने वाले मुक्तिनाथ मंदिर में शनिवार को पूजा की। वह इस मंदिर में पूजा करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं। मोदी ने बागमती नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में भी पूजा की। मंदिर को नेपाल में स्थित शिव (पशुपति) का सबसे पवित्र एवं पुराना मंदिर माना जाता है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....