Home राजनीति मोदी के मंत्री बोले, SC और HC में बढ़े आरक्षण

मोदी के मंत्री बोले, SC और HC में बढ़े आरक्षण

0 33 views
Rate this post

पटना

दो केंद्रीय मंत्रियों ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए उच्च न्यायपालिका में आरक्षण बढ़ाए जाने पर जोर दिया है। एनडीए सरकार में मंत्री रामविलास पासवान और उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि ऐसे लोगों का उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है।

केंद्रीय मंत्री और एनडीए के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा कि यह उनकी मांग पर जोर देने के लिए आंदोलन शुरू करने का सही समय है। उन्होंने यहां भीमराव आंबेडकर की जयंती पर दलित सेना के राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा, ‘मैं एलजेपी प्रमुख की हैसियत से बोल रहा हूं कि हमें न्यायापालिका में आरक्षण हासिल करने के लिए आंदोलन शुरू करना चाहिए।’

पासवान ने बिहार में निचली और उच्च न्यायिक सेवाओं में आरक्षण लाने के लिए नीतीश कुमार सरकार की सराहना की। वहीं एक अन्य केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि देश में आरक्षण खत्म करने की बात कोई भी नहीं सोच सकता है। कार्यक्रम में मौजूद कुशवाहा ने कहा, ‘हम अधिक आरक्षण की मांग करेंगे। हम अपना मिशन पूरा होने तक नहीं रुकेंगे … ये दिल मांगे मोर।’ उन्होंने कहा कि न्यायपालिका की एक प्रणाली बनानी चाहिए, जहां गरीब लोग सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीश बन सकें।

आपको बता दें कि एससी/एसटी ऐक्ट को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 2 अप्रैल को देशभर में दलित संगठनों और समाज के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा भड़क उठी थी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दलित उत्पीड़न के मामलों में अग्रिम जमानत के साथ ही प्राथमिक जांच के बाद मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। पहले इस ऐक्ट में अपराध गैर जमानती था।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....