Home अंतरराष्ट्रीय मोदी ने IPL को नेपाल से जोड़ कहा- सबका साथ, सबका विकास...

मोदी ने IPL को नेपाल से जोड़ कहा- सबका साथ, सबका विकास में पूरी दुनिया

Rate this post

काठमांडू

पीएम मोदी दो दिनों की नेपाल यात्रा को समाप्त कर भारत लौट रहे हैं। इस बीच पीएम ने काठमांडू में अपने एक संबोधन में नेपाल को क्रिकेट से कनेक्ट कर इमोशनल रिश्ता जोड़ने की कोशिश की है। पीएम ने कहा कि आज हम क्रिकेट से जुड़े हुए हैं। पीएम ने एक नेपाल क्रिकेटर का जिक्र किया जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में हिस्सा ले रहा है। पीएम ने कहा कि क्रिकेट का यह कनेक्शन हमारे लोगों से लोगों के जुड़ाव को और मजबूत करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि और भी खेलों के माध्यम से इस जुड़ाव को मजबूत किया जाएगा।

पीएम मोदी शनिवार को नेपाल से भारत के लिए रवाना हो गए। इससे पहले पीएम मोदी और नेपाल के पूर्व पीएम प्रचंड, शेर बहादुर देउबा समेत विपक्षी दलों के नेताओं से भी मुलाकात हुई। पीएम ने इससे पहले अपने संबोधन में ‘सबका साथ सबका विकास’ के उनके नारे को भी वैश्विक संदर्भ में रखने की कोशिश की। पीएम ने कहा कि भारत की ग्रोथ के अलावा यह नारा वैश्विक बेहतरी से भी जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं से जूझने की पहल का भारत नेतृत्व कर रहा है। इंटरनैशनल सोलर अलायंस दुनियाभर के लोगों को एक साथ लेकर आया है।

पीएम ने काठमांडू की तारीफ करते हुए कहा कि शताब्दियों पुराना यह शहर पुरातन और आधुनिकता का मिक्सचर है। इससे पहले पीएम ने शनिवार को नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्रियों प्रचंड और शेर बहादुर देउबा एवं विपक्षी नेताओं से मिले। इन मुलाकातों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से मुलाकात की थी, सके बाद दोनों पक्षों के बीच लंबी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता भी हुई जिसमें दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा, ‘प्रधानमंत्री मोदी कॉम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल- एमसी ( माओइस्ट सेंटर ) के प्रमुख पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से मिले। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए विचारों का आदान प्रदान किया।’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा कि दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल संबंधों से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की। रवीश ने दूसरा ट्वीट किया, ‘राजनीतिक क्षेत्र के तमाम पक्षों के साथ मुलाकात की। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाली कांग्रेस के दूसरे सदस्य काठमांडू में प्रधानमंत्री मोदी से मिले। मजबूत भारत – नेपाल संबंधों को व्यापक राजनीतिक समर्थन हासिल है।’

दोस्तों के साथ शेयर करे.....