Home राज्य यूपी बोर्ड: फोटोकॉपी मशीन से कराई जा रही थी नकल, प्रिंसिपल गिरफ्तार

यूपी बोर्ड: फोटोकॉपी मशीन से कराई जा रही थी नकल, प्रिंसिपल गिरफ्तार

0 38 views
Rate this post

इलाहाबाद

उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर जहां एक ओर शिक्षा विभाग नकल रोकने के लिए तमाम तरह के उपाय करने में जुटा हुआ है वहीं नकल माफिया दो कदम आगे दिखाई दे रहे हैं। इलाहाबाद में कन्हई सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज से सामूहिक नकल का मामला सामने आया है।

परीक्षा केंद्र में फोटोकॉपी मशीन के जरिए नकल कराते हुए केंद्र व्यवस्थापक नंदलाल सिंह को गिरफ्तार कराया गया। यही नहीं, जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने कौशाम्बी के पिपरी थाने में नकल निवारण अधिनियम 1998 के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। इसके साथ ही इस केंद्र की हाइस्कूल गणित की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति यूपी बोर्ड से की गई है।

सील की गई फोटोकॉपी मशीन
डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा की टीम ने मंगलवार को सुबह की परीक्षा खत्म होने से ठीक पहले 10 बजकर 35 मिनट पर कन्हई सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज में छापा मारा तो हड़कंप मच गया। केंद्र व्यवस्थापक के कमरे से फोटोकॉपी मशीन और उससे प्रिंट किए गए प्रश्नपत्र की पृष्ठ संख्या 10 और 11 भी बरामद हुए। मशीन को सील करके पिपरी थाने को सौंप दिया गया।

गिरफ्तार किए गए प्रबंधक
पुलिस ने प्रधानाचार्य नंदलाल सिंह को मौके से गिरफ्तार कर लिया। डीआईओएस ने बताया, ‘सॉल्वरों से गणित का पर्चा हल कराने के बाद इस मशीन से फोटोकॉपी करके छात्रों को सामूहिक नकल करवाई जा रही थी।’

दोस्तों के साथ शेयर करे.....