Home खेल रन आउट होने पर भी विराट ने रचा इतिहास

रन आउट होने पर भी विराट ने रचा इतिहास

0 31 views
Rate this post

नई दिल्ली

भारतीय कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5वें मुकाबले में भले ही बड़ी पारी नहीं खेल सके, बावजूद इसके वह एक बड़ा रेकॉर्ड बनाने में सफल रहे। 6 मैचों की वनडे सीरीज में अब तक वह जोरदार बैटिंग करते हुए 143 की एवरेज से 429 रन बना चुके हैं। वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की सरजमी पर एक वनडे सीरीज में 400 रन पूरे किए।

विराट कोहली इस सीरीज में अब तक 35 चौके और 4 छक्के लगा चुके हैं। यही नहीं, उन्होंने इस दौरान 2 सेंचुरी भी लगाई हैं। विराट कोहली के अलावा ओपनर शिखर धवन भी इस सीरीज में 300 का आकंड़ा पार कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 76.25 की औसत से 305 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने अब तक 45 चौके 2 छक्के लगाए। बता दें कि पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर 5वें वनडे में विराट 36 रन बनाकर रन आउट हुए।

इस सीरीज से पहले की बात करें तो सबसे अधिक रन पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली के नाम थे। उन्होंने 1999 में 285 रन बनाए थे। उसके बाद से कोई भी बल्लेबाज इस आकंड़े से आगे नहीं निकल सका था। यदि भारतीय कप्तान कोहली के पास इस सीरीज में 500 रन पूरा करने का मौका है। यदि वह ऐसा करते हैं तो दूसरे भारतीय बन जाएंगे। एक वनडे सीरीज या आईसीसी टूर्नमेंट में भारत के लिए सचिन तेंडुलकर दो बार 500 से अधिक रन बना चुके हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप-2003 में 673 रन बनाए थे, जबकि वर्ल्ड कप-1995-96 में 523 रन बनाए थे।

सिर्फ 34 रन बनाकर शिखर धवन ने बना डाले ये रिकॉर्ड
पोर्ट एलिजाबेथ में खेले जा रहे पांचवें वनडे में शिखर धवन शानदार बल्लेबाजी के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल सके. शिखर धवन ने पोर्ट एलिजाबेथ में 23 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली और अपनी छोटी सी इनिंग में उन्होंने 8 चौके लगाए. शिखर धवन बेहद ही सेट दिखाई दे रहे थे लेकिन कागिसो रबाडा की एक बाउंसर ने उन्हें पैवेलियन लौटा दिया. भले ही शिखर धवन इस मैच में अर्धशतक नहीं जड़ सके लेकिन उन्होंने कुछ दिलचस्प आंकड़े अपने खाते में जरूर जुड़वा लिए:

शिखर धवन के साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 5 मैचों में 305 रन हो गए हैं. वो भारतीय क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं जिसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 300 का आंकड़ा पार किया है. धवन से पहले कप्तान विराट कोहली भी इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं.

शिखर धवन ने मौजूदा वनडे सीरीज में 2 अर्धशतक और एक शतक लगाया है. शिखर धवन का औसत 76.25 रहा है और उनका स्ट्राइक रेट भी सबसे ज्यादा है. शिखर धवन ने 110.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की. ये साझेदारी पोर्ट एलिजाबेथ में भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है. इससे पहले खेले पांच मैचों में भारत के ओपनर्स ने यहां कुल 39 ही रन बनाए थे.

पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में शिखर धवन ने पहली स्ट्राइक ली. शिखर ने अपने वनडे करियर में सिर्फ पांचवीं बार पहली गेंद खेली है. साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया, 2011 में वेस्टइंडीज, 2013 में ऑस्ट्रेलिया और 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी शिखर धवन ने मैच की पहली गेंद खेली थी.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....