Home अंतरराष्ट्रीय रोहिंग्या: ‘दानव’ कहा तो ऐक्शन में आया फेसबुक

रोहिंग्या: ‘दानव’ कहा तो ऐक्शन में आया फेसबुक

Rate this post

यंगून

फेसबुक ने रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ नफरत फैलाने वाला भाषण देने वाले बौद्ध भिक्षुओं सहित देश के इस समुदाय के कुछ कट्टरपंथी लोगों को काली सूची में डाल दिया है। इसके जरिये कंपनी ने यह दिखाने की कोशिश की है कि वह भड़काऊ सामग्री से निपटने की दिशा में कदम उठा रहा है।

पांच करोड़ की आबादी वाले इस देश में फेसबुक का प्रभाव बहुत अधिक है क्योंकि देश में लगभग 1.8 करोड़ लोगों के इस सोशल मीडिया वेबसाइट पर अकाउंट है। आपको बता दें कि म्यांमार की आबादी करीब 5 करोड़ है। संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने कहा कि देश में फेसबुक एक ‘दानव’ के रूप में परिवर्तित हो चुका है और इस वेबसाइट पर घृणा एवं हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्रियों की अधिकता है।

पिछले साल अगस्त में म्यांमार सेना के कथित अत्याचार से बचने के लिए करीब 7 लाख रोहिंग्याओं ने बांग्लादेश में शरण ले रखी है। म्यांमार में इनके खिलाफ घृणा एवं हिंसा को बढ़ावा देने वाला कैंपेन चलाया जा रहा है। इसका काफी हिस्सा फेसबुक पर भी चल रहा है। इसके जवाब में ही फेसबुक ने ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की है।

फेसबुक ने बौद्ध नैशनलिस्ट मूवमेंट ‘मा बा था’ को अपने प्लैटफॉर्म पर बैन कर दिया है। इसके अलावा रोहिंग्याओं के खिलाफ घृणा फैलाने वाले फेमस बौद्ध भिक्षुओं को भी फेसबुक पर बैन किया गया है। फेसबुक के कंटेंट पॉलिसी मैनेजर ने कहा है कि इन्हें फेसबुक पर मौजूद रहने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा अगर किसी अकाउंट ने इन संगठनों और व्यक्तियों का समर्थन किया तो उन्हें भी रिमूव कर दिया जाएगा।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....