Home कारपोरेट विजय माल्या के किंगफिशर हाउस की नीलामी का छठा प्रयास

विजय माल्या के किंगफिशर हाउस की नीलामी का छठा प्रयास

0 21 views
Rate this post

मुंबई

बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस का तत्कालीन मुख्यालय किंगफिशर हाउस की नीलामी के पिछले पांच प्रयास असफल रहने के बाद बेंगलुरु का डेट्स रिकवरी ट्राइब्यूनल (डीआरटी) इसे बेचना की छठी बार कोशिश करने जा रहा है। पहली नीलामी के वक्त बोली के लिए तय न्यूनतम राशि में इस बार 45 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है और अब 82 करोड़ रुपये से बोली लगाने की शुरुआत होगी।

ट्राइब्यूनल ने कहा कि 13 फरवरी 2018 को ई-ऑक्शन के जरिए किंगफिशर हाउस को बेचा जाएगा। ट्राइब्यूनल ने 6,203 करोड़ की रिकवरी के लिए रिकवरी सर्टिफिकेट जारी किया। इसमें लागत और जून 2013 से 11.5 प्रतिशत का ब्याज भी शामिल है।

पिछले साल मई महीने में पांचवीं बार नीलामी का प्रयास किया गया था जो असफल साबित हुआ और किसी ने किंगफिशर हाउस के लिए बोली नहीं लगाई। पहले की रिजर्व प्राइस 92 करोड़ रुपये थी। रियल एस्टेट ब्रोकरों के मुताबिक हालांकि प्रॉपर्टी बिल्कुल प्राइम लोकेशन छत्रपति शिवाजी इंटरनैशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 1 पर है। फिर भी इसे कोई खरीदनेवाला नहीं है क्योंकि इसकी कीमत मौजूदा मार्केट प्राइस से भिन्न है।

हालांकि बैंकों ने किंगफिशर हाउस की कीमत 150 करोड़ रुपये लगाई है, लेकिन रियल एस्टेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि एयरपोर्ट से नजदीकी की वजह से इलाके में बहुत ऊंचाई तक प्रॉपर्टी का विस्तार नहीं कर सकते। इस लिहाज से लोग किंगफिशर हाउस में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। किंगफिशर हाउस बेसमेंट, लोअर ग्राउंड, ग्राउंड और अपर फ्लोर में बंटा है। संयोग से गोवा में माल्या के किंगफिशर विला को ऐक्टर सचिन ने 73 करोड़ रुपये में खरीद लिया। इससे पहले इस विला की नीलामी के कई प्रयास असफल हुए थे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....