Home अंतरराष्ट्रीय सीरिया पर ‘ट्रंप बम’ से पुतिन लाल, रूस के पलटवार से भड़केगा...

सीरिया पर ‘ट्रंप बम’ से पुतिन लाल, रूस के पलटवार से भड़केगा विश्व युद्ध?

Rate this post

नई दिल्ली

लगता है दुनिया तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है. सीरिया पर अमेरिका के सबसे बड़े हमले से रूस तिलमिलाया हुआ है. दुनिया दो खेमों में बंट गई. अमेरिकी खेमा हमले के बाद शांत है. लेकिन रूसी राष्ट्रपति पुतिन गुस्से से लाल हैं. बड़ा सवाल ये है कि क्या रूस पटवार से परहेज करेगा?

एक के बाद एक मिसाइल से सीरिया थर्रा उठा. अमेरिका और मित्र देश फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया के हुक्मरान की बोलती बंद करने के लिए 120 से ज्यादा मिसाइलें दागीं. ये सीरिया पर अमेरिका का सालभर में सबसे बड़ा हमला है. अमेरिका और मित्र देशों के निशाने पर सीरिया के रासानिक हथियारों के ठिकाने थे.सबसे बड़ा ज्यादा मिसाइलें दमिश्क के वैज्ञानिक शोध संस्थान को निशाना बना कर दागे गए, बाकी दो हमले होम्स के दो ठिकानों पर हमले किए गए. यहां रासायनिक हथियारों से जुड़े सामान को रखा जाता था.

अमेरिकी हमले में 3 युद्धपोतों का इस्तेमाल
सीरिया के हमले में अमेरिका ने लाल सागर में तैनात अपने युद्धपोतों तीन का इस्तेमाल किया. यहीं से टॉमहॉक क्रूज मिसाइल दागे गए. इंग्लैंड ने साइप्रस के एक्रोटिरी में बने रॉयल एयर बेस से टोरनैडो GR-4 लड़ाकू विमानों को रवाना किया और सीरिया के होम्स पर दनादन स्टॉर्म शैडो मिसाइल दागे. फ्रांस ने भूमध्यसागर में तैनात अपने युद्धपोतों से राफेल लड़ाकू जहाजों को रवाना किया और सीरिया पर क्रूज मिसाइल दागे.

अमेरिका के सबसे बड़े हमले से सीरिया के दोनों शहर मसबे में बदल गए. सीरिया ने रासायनिक हथियार होने के आरोपों को नकारते हुए अमेरिका पर वैज्ञानिक ठिकानों को तबाह करने का आरोप लगाया. राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर दुनिया को बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट के बाद उपराष्ट्रपति पेन्स ने सीरिया को धमकाते हुए कहा कि वो रासायनिक हथियारों से बाज आए वर्ना और भी हमले होंगे.

अमेरिकी हमले से रूस लाल
सीरिया पर अमेरिकी हमले से रूस तिलमिलाया हुआ है. रूस ने गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दे दी तो रूसी चैनल ने तीसरे विश्व युद्ध की आशंका जताते हुए लोगों से इमरजेंसी सामानों को जुटाने की बात कही. रूसी टीवी चैनल रोसिया-24 ने अपने दर्शकों से पर्याप्त मात्रा में खाने-पीने के सामान और आयोडीन रखने की सलाह दी, ताकि रेडिएशन के खतरों से बचा जा सके. रूसी चैनल रिपोर्ट से सवाल उठता है कि क्या सीरिया पर विश्व युद्ध छिड़ जाएगा? क्या रूस तीसरे विश्व युद्ध की तैयारी में जुट गया? रूस की बौखलाहट संयुक्त राष्ट्र में उसके प्रस्ताव के गिरने से भी बढ़ गई है.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....