Home कारपोरेट 5 दिन में 1000 अंक टूटा सेंसेक्स, निवेशकों के डूबे 6.53 लाख...

5 दिन में 1000 अंक टूटा सेंसेक्स, निवेशकों के डूबे 6.53 लाख करोड़

0 26 views

मुंबई

शेयर बाजार में लंबे समय से जारी तेजी का सिलसिला थम गया है. सेंसेक्स पिछले 5 दिन में 1000 अंक टूट गया है. इस गिरावट में निवेशकों के करीब 6.53 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि मुनाफावसूली और ग्लोबल बाजारों में आई गिरावट के चलते घरेलू शेयर बाजार पर दबाव है. ऐसे में निवेशकों को गिरावट का फायदा उठाकर लॉन्ग टर्म के लिहाजा से निवेश करना चाहिए.

शेयर बाजार में क्यों आई गिरावट
यूटीआई म्यूचुअल फंड की ईवीपी और फंड मैनेजर स्वाति कुलकर्णी का कहना है कि बाजार में अधिक लिक्विडिटी और ग्लोबल बाजार में खराब संकेतों के कारण बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. शेल कंपनियों पर कार्रवाई से बाजार में गिरावट नहीं आई है.

5 दिन में सेंसेक्स 1000 अंक टूटा
सेंसेक्स एक अगस्त से अब तक (11 अगस्त) करीब 1400 अंक टूट चुका है. वहीं, पिछले 5 दिन में सेंसेक्स 32235 के स्तर से गिरकर 31194 पर आ गया है. सेंसेक्स में अंकों के लिहाज से 1000 अंक की गिरावट दर्ज हुई है.

निवेशकों के 6.53 लाख करोड़ रुपए डूबे
7 अगस्त से 11 अगस्त के बीच बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की वैल्यू 6.53 लाख करोड़ रुपए कम हो गई है. मतलब साफ है कि इस दौरान बीएसई की मार्केट कैप (बाजार पूंजी) 1,33,28,546.86 करोड़ रुपए से गिरकर 1,26,74,883 करोड़ रुपए पर आ गई है.

अब आगे क्या
कोटक म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजर पंकज टिबरेवाल का कहना है कि बाजार में जनवरी से लगातार दिखती रैली के बाद एक करेक्शन का साफ संकेत था. अभी करेक्शन की शुरुआत भर है, आगे ये थोड़ा और बढ़ सकता है, लेकिन इसके बाद एक अच्छा पुल बैक देखने को मिलेगा.

क्या करें निवेशक
पंकज टिबरेवाल की निवेशकों को सलाह है कि वे अपने एसेट एलोकेशन पर ध्यान दें. अगर इक्विटीज में ओवरवेट थे तो अपनी पोजीशन थोड़ी सी हल्की कर लें, बाजार में एसआईपी, एसटीपी के जरिए निवेश करते रहिए. पंकज टिबरेवाल का कहना है कि घरेलू और ग्लोबल दोनों कारकों के प्रभाव से बाजार में आया ये करेक्शन अच्छे शेयरों को खरीदनें का अच्छा मौका देगा.

कहां है मौकें
एयूएम कैपिटल के राजेश अग्रवाल का कहना है कि मौजूदा समय में फार्मा सेक्टर मे नेगेटिव खबरें हावी हुई हैं जिससे इस सेक्टर में काफी कमजोरी देखने को मिल रही है. हालांकि, इस गिरावट के कारण इस सेक्टर में वैल्यूएशन काफी अच्छे नजर आ रहे है. लिहाजा, इस सेक्टर में चुनिंदा स्टॉक्स पर ल्यूपिन, सिप्ला, बायोकॉन, सन फार्मा में निवेश किया जा सकता है.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....