Home कॉर्पोरेट कुछ ऐसी थी परमेश्वर गोदरेज और इमरान खान की दोस्ती

कुछ ऐसी थी परमेश्वर गोदरेज और इमरान खान की दोस्ती

मुंबई

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और अब प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान की गोदरेज समूह के मालिक आदि गोदरेज की पत्नी परमेश्वर गोदरेज से दोस्ती जगजाहिर है। टाइम्स ऑफ इंडिया में 5 नवंबर 2003 को छपी एक छोटी सी खबर में बताया गया था कि दोनों के बीच दोस्ती के प्रतीक के तौर पर शराब की एक बोतल मुंबई के मालाबार हिल स्थित गोदरेज होम में रखी हुई थी। इमरान को यह बॉटल पाकिस्तान को साल 1992 का क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने के लिए मिली थी। चूंकि इमरान शराब नहीं पीते थे, इसलिए उन्होंने यह बोतल अपनी दोस्त परमेश्वर गोदरेज को दे दी थी।

इमरान खान के भारत में ऐसे कई मित्र हैं, लेकिन परमेश्वर गोदरेज जैसी हाई प्रोफाइल और टिकाऊ दोस्ती शायद किसी के साथ नहीं रही। गोदरेज-खान के बीच दोस्ती की शुरुआत करीब 1970-80 के दशक में हुई जब ऑल राउंडर इमरान एक क्रिकेट स्टार के रूप में भारत आया करते और परमेश्वर दुनियाभर के संभ्रांत शख्सियतों को पार्टी में बुलाया करतीं। करियर के शुरुआती दिनों से ही खान को कवर कर रहे एक प्रतिष्ठित खेल पत्रकार ने कहा, ‘तब मेजबानों के बीच मेहमानों को बुलाने को लेकर प्रतिस्पर्धा होती थी। उन दिनों पार्टी में इमरान की मौजूदगी वाकई बड़ी कामयाबी मानी जाती थी।’

जब परमेश्वर गोदरेज का 10 अक्टूबर 2016 को देहांत हो गया तो इमरान ने ट्वीट किया, ‘पिछली रात करीबी मित्र परमेश्वर गोदरेज के निधन से दुखी हूं। वह मुश्किल दिनों में हमेसा मेरे साथ रहीं।’अब जब गोदरेज के प्रवक्ता से पूछा गया कि इमरान की दी गई वह बोतल अब कहां है, तो कोई जवाब नहीं मिला। लेकिन, गोदरेज-खान की दोस्ती के एक निशानी अब भी सबके बीच है। दरअसल, इमरान ने 1987 में गोदरेज साबुन का एक विज्ञापन किया था।

फिल्म निर्माता शांतनु शूरी और सिनेमटॉग्रफर महेश अने ने यह विज्ञापन जयपुर में शूट किया था। अने बताते हैं कि भारत-पाकिस्तान का मैच के अगले ही दिन शुरू होनेवाला था। सुबर 8:30 बजे इमरान परमेश्वर के साथ आए और हमने दो घंटे में शूटिंग खत्म कर दी।

Did you like this? Share it: