Home खेल टीम इंडिया का ये बल्‍लेबाज़ बन गया शर्मनाक रिकॉर्ड का ‘बादशाह’

टीम इंडिया का ये बल्‍लेबाज़ बन गया शर्मनाक रिकॉर्ड का ‘बादशाह’

लॉर्ड्स

लॉर्ड्स टेस्‍ट में बादलों की लुकाछिपी का दौर जारी है. पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दूसरे दिन भी हालात कुछ जुदा नहीं हैं. हां, इतना जरूर हुआ है कि शुक्रवार को टॉस होने के अलावा 8.3 ओवर का खेल चुका है, जिसमें टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाज़ी कर रही भारतीय टीम ने 15 रन पर तीन अहम विकेट गंवा दिए हैं. मुरली विजय और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी के अलावा आउट होने वाले तीसरे बल्‍लेबाज़ चेतेश्‍वर पुजारा रहे, जो कि विराट कोहली के साथ गलतफहमी के चलते रन आउट हुए.

दरअसल, 8वें ओवर में जब जेम्स एंडरसन गेंदबाजी करने के लिए आए तो उनके ओवर की तीसरी गेंद पर पुजारा ने रिस्‍की सिंगल लेने का प्रयास किया, लिहाजा वह रन आउट हो गए. इसके साथ ही पुजारा ने टेस्‍ट क्रिकेट में रन आउट होने का एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

पिछले एक दशक की बात करें तो चेतेश्‍वर पुजारा टेस्‍ट क्रिकेट में सात बार रन आउट हुए हैं और वह इंग्‍लैंड के मैट प्रायर के साथ संयुक्‍त रूप से पहले पायदान पर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के रंगना हेराथ, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर हैं, जो कि पिछले 10 साल में टेस्‍ट क्रिकेट में 6-6 बार रन आउट हुए हैं.

2016 के बाद पुजारा…
साल 2016 से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 10 बार भारतीय खिलाड़ी रन आउट हुए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा पांच बार पुजारा रन आउट हुए हैं. उनके अलावा मुरली विजय, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक और करुण नायर टेस्ट क्रिकेट में 1-1 बार रन आउट हुए हैं. अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलोर टेस्‍ट में डेब्‍यू करने वाले पुजारा टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे अधिक सात बार रन आउट हुए हैं. जबकि रंगना हेराथ और रॉस टेलर 5-5 बार, हाशिम अमला और पाकिस्तान के अजहर अली के साथ ऐसा 4-4 बार हुआ है.

रन आउट और…
टेस्‍ट क्रिकेट में दस से ज्‍यादा रन आउट में शामिल होने के बाद सबसे अधिक बार रन आउट होने का रिकॉर्ड श्रीलंका के टी समरवीरा के नाम है. वह 14 में 11 बार खुद आउट हुए और उनका प्रतिशत 78.57 है. जबकि रिकी पोंटिंग 20 में से 15 बार रन आउट हुए हैं, जो कि 75 फीसदी है. श्रीलंका के अर्जुन राणातुंगा (8/11) ने 72.73 फीसदी बार ऐसा किया है. वसीम अकरम, मैट प्रायर और पुजारा ने 10 में से सात बार (70 फीसदी) अपना विकेट गंवाया है.

Did you like this? Share it: