Home अंतराष्ट्रीय नेपाल में नोट फाड़ने या लिखने पर होगी सजा, लगेगा जुर्माना

नेपाल में नोट फाड़ने या लिखने पर होगी सजा, लगेगा जुर्माना

काठमांडू

नेपाल सरकार अपने नोटों पर कुछ भी लिखने, फाड़ने, जलाने और यहां तक कि लाइन खींचने को आपराधिक मामला मानेगी। नेपाल सरकार ने 18 अगस्त से इन नए नियम को लागू करने का फैसला लिया है। सरकार ने अपने बयान में कहा कि क्रिमिनल प्रोसिजर कोड ऐक्ट 2007 के मुताबिक, देश के करंसी नोट या सिक्के को नुकसान पहुंचाने पर तीन महीने तक का कारावास और जुर्माने के तौर पर 5000 नेपाली रुपये देने की सजा सुनाई जा सकती है

नेपाल राष्ट्र बैंक, सेंट्रल बैंक ने बुधवार को अपनी सभी बैंक शाखओं के निर्देश दिया है कि वह नए नियम को लागू कराने को सुनिश्चित करें। सेंट्रल बैंक ने एक आम जनता को भी इस बारे में सूचना दी है। एनआरबी के नोट प्रबंधन विभाग के प्रमुख लक्ष्मी प्रपान्ना निरौला ने गुरुवार को कहा कि इस कानून के क्रियान्वयन से मुद्रा के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे एनआरबी को कुछ बचत होगी।

यह पहली बार है कि नेपाल में मुद्रा पर कुछ लिखने, उस पर चित्र आदि बनाने या उसे तोड़ मरोड़कर नुकसान पहुंचाने के खिलाफ कोई कानून बनाया गया है। इससे पहले केवल नकली मुद्रा को लेकर ही कानून था। NRB के चीफ करेंसी मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के प्रमुख लक्ष्मी प्रपन्ना के मुताबिक गुरुवार से ये प्रावधान लागू हो जाएगा। इससे NRB को बचत होगी। नेपाल में अभी 28 हजार करोड़ रुपये (458 अरब नेपाली रुपये) चलन में हैं। इसमें से 30 फीसदी नोट लाइन खींचने और उन पर लिखे जाने के कारण खराब हो गए हैं।

Did you like this? Share it: