Home भोपाल बालाघाट ज़िला जेल की सुरक्षा को नक्सली क़ैदियों से ख़तरा! इंटेलिजेंस ने...

बालाघाट ज़िला जेल की सुरक्षा को नक्सली क़ैदियों से ख़तरा! इंटेलिजेंस ने दिया इनपुट

बालाघाट

बालाघाट ज़िला जेल की सुरक्षा के लिए 20 नक्सली क़ैदी ख़तरा बने हुए हैं. इंटेलिजेंस इनपुट के बाद जेल मुख्यालय हरक़त में आ गया है. इन क़ैदियों को भोपाल और जबलपुर सेंट्रल जेल में शिफ्ट करने पर विचार शुरू हो गया है.

सूत्रों से पता चला है कि जेल मुख्यालय को इंटेलिजेंस इनपुट मिला है. ख़बर ये है कि जेल की सुरक्षा को जेल में बंद विचाराधीन नक्सली कैदियों से ख़तरा है. इन क़ैदियों पर आपराधिक मामलों की सुनवाई ज़िला अदालत में चल रही है.

इंटेलिजेंस इनपुट मिलने के बाद अब पीएचक्यू इन नक्सली क़ैदियों को सिमी क़ैदियों की तरह ही भोपाल और जबलपुर सेंट्रल जेल में शिफ्ट करने पर विचार कर रहा है. एडीजी जेल जी आर मीणा ने कहा वैसे तो बालाघाट ज़िला जेल में सुरक्षा के मज़बूत इंतज़ाम हैं. लेकिन जेल अधीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी.

मध्यप्रदेश में नक्सली अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं. यहां नक्सली घटनाओं, गतिविधियों और भौगोलिक दृष्टि से 8 ज़िलों को नक्सल प्रभावित माना गया है. इनमें बालाघाट, सीधी, सिंगरौली, मंडला, डिंडौरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया शामिल हैं. बालाघाट के बाद सिंगरौली सर्वाधिक नक्सल प्रभावित माना गया है.बालाघाट जेल में बीस से ज्यादा नक्सली बंद हैं. इनमें अधिकांश हार्डकोर नक्सली बताए जा रहे हैं. जेल के अंदर और बाहर सुरक्षा का कड़ा पहरा है. लेकिन अब नये इनपुट मिलने के बाद जेल अधीक्षक सुरक्षा इंतज़ामों की नये सिरे से समीक्षा कर रहे हैं.

Did you like this? Share it: