Home कॉर्पोरेट ट्रेन में ही होगा सभी शिकायतों का समाधान, तैनात किए जाएंगे ‘ट्रेन...

ट्रेन में ही होगा सभी शिकायतों का समाधान, तैनात किए जाएंगे ‘ट्रेन कैप्टन’

मुंबई

आने वाले वक्त में ट्रेन यात्रा के वक्त होनेवाली किसी भी परेशानी का हल निकालने के लिए ट्रेन में ही एक शख्स मौजूद होगा। भारतीय रेलवे जल्द ही इसकी व्यवस्था करने वाली है। यात्रियों के सफर को सुलभ बनाने के लिए भारतीय रेलवे हर ट्रेन में एक ‘ट्रेन कैप्टन’ तैनात करनेवाली है। उस कैप्टन के पास अपनी अलग वर्दी और बैज होगा। उसकी मुख्य जिम्मेदारी यात्रियों की परेशानी दूर करना है।

इसके लिए रेलवे ने सभी 16 जोनों में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिससे सभी रूट्स में इस सर्विस को शुरू किया जा सके। दक्षिणी रेलवे की ट्रेनों में और लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में यह सुविधा पहले से शुरू कर दी गई थी।

क्या होंगी जिम्मेदारी
ट्रेन कैप्टन पर एक तरह से ट्रेन की पूरी जिम्मेदारी होगी। जैसे पानी की व्यवस्था देखना, कोचों और टॉइलट्स की साफ-सफाई देखना, बिजली के पॉइंट्स जिससे पंखे, लाइट्स और चार्जिंग पॉइंट्स चलते हैं, उनकी मरम्मत की जिम्मेदारी भी ट्रेन कैप्टन की होगी। इतना ही नहीं ट्रेन का कैटरिंग स्टाफ, टिकट कलेक्टर, आरपीएफ जवान और लोको पायलट भी ट्रेन कैप्टन को ही रिपोर्ट करेंगे।

अबतक भारतीय रेलवे ट्विटर के जरिए लोगों की परेशानी सुन रही थी। बावजूद इसके परेशानियां खत्म करनेवालों की संख्या में कमी नहीं आ रही थी। रेलवे ने ट्रेनों के अंदर शिकायती बक्से भी रखे, लेकिन उनका भी मन मुताबिक परिणाम देखने को नहीं मिला था। अब इस नई व्यवस्था से रेलवे को कुछ उम्मीदें हैं।

Did you like this? Share it: